आरजेडी प्रमुख लालू यादव का जल्द ही होगा ट्रांसप्लांट, बेटी रोहिणी आचार्य दान करेंगी किडनी

0

पटना, 11नवंबर। आरजेडी प्रमुख लालू यादव जल्द ही किडनी ट्रांसप्लांट के लिए सिंगापुर जाएंगे. संभावना है कि इस महीने के आखिरी हफ्ते तक वे सिंगापूर जायेंगे. जी मीडिया संवाददाता ने बताया कि बेटी रोहिणी आचार्य लालू यादव को एक किडनी दान कर रही हैं. हालांकि इस पर मीसा भारती ने कहा कि उन्हें इस संबंध में जानकारी नहीं है. रोहिणी आचार्य लालू-राबड़ी की दूसरी बड़ी बेटी हैं. बड़ी बेटी मीसा भारती ने कहा कि लालू यादव को दोबारा सिंगापुर जाना है. क्योंकि उनके कुछ टेस्ट बाकी हैं. किडनी ट्रांसप्लांट को लेकर मीसा भारती ने कहा जो डॉक्टर लालू यादव का इलाज कर रहे हैं फिलहाल वो मौजूद नहीं है. इसलिए जब वो आ जायेंगे तब हम उनसे बात कर कोई फैसला लेंगे.

मीडिया के मुताबिक कि आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव की सिंगापुर में रहने वाली बेटी रोहणी आचार्य अपने पिता को एक किडनी (गुर्दा) दान करेंगी. कईं स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे आरजेडी अध्यक्ष को वहां के चिकित्सकों ने गुर्दा प्रत्यारोपण की सलाह दी है. परिवार के एक सदस्य ने कहा, ‘‘सिंगापुर में रहने वाली उनकी बेटी रोहणी आचार्य ने अपने पिता को नया जीवन देने का फैसला किया है. लालू यादव फिलहाल दिल्ली में हैं और ज़मानत पर बाहर हैं. कथित चारा घोटाला मामलों में शामिल होने के कारण उन्हें जेल की सज़ा हो चुकी है और वह इलाज के लिए दिल्ली और रांची में कई बार अस्पताल में भर्ती हुए हैं.
हालांकि, गुर्दा प्रत्यारोपण की सर्जरी कहां और कब होगी इस बारे में स्पष्ट जानकारी मौजूद नहीं है. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के चिकित्सकों ने कहा कि उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं है. दरअसल, लालू का पहले इलाज एम्स में चल रहा था. नाम न छापने की शर्त पर एक चिकित्सक ने कहा कि अगर किसी दूसरे देश में गुर्दा प्रत्यारोपण होता है तो एम्स से किसी अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी. गौरतलब है कि भारत में गुर्दा प्रत्यारोपण के लिए कड़े नियम कानून हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.