चीन में तबाही मचा रहा ओमिक्रॉन वेरिएंट BF.7, यहां जानें क्या हैं इसके लक्षण

0

नई दिल्ली, 22दिसंबर। चीन में कहर बरपाने वाले ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट बीएफ.7 (BF.7) की भारत में दस्तक हो चुकी है. देश में अब तक इस वेरिएंट के चार मामले सामने आ चुके हैं. रिपोर्ट के मुताबिक बीएफ.7 वेरिएंट के मामले गुजरात और ओडिशा में सामने आए हैं. बता दें कि बीएफ.7 ओमिक्रॉन के वेरिएंट बीए.5 का सबवेरिएंट है. चीन में मामले बढ़ाने के पीछे ये वेरिएंट अहम जिम्मेदार है. इसे ओमिक्रॉन स्पॉन भी कहा जाता है. बीएफ.7 सब-वेरिएंट पहली बार अक्टूबर में भारत में पाया गया था.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, इस वेरिएंट में संक्रमण की व्यापक क्षमता है और इसकी इनक्यूबेशन अवधि कम होती है. इसमें पुन: संक्रमण पैदा करने या उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता होती है, जिन्हें टीका लगाया जा चुका है. यह अमेरिका, ब्रिटेन और बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों समेत कई देशों में पहले ही पाया जा चुका है.

क्या हैं इसके लक्षण (BF.7 Symptoms)
बीएफ.7 सब-वैरिएंट के लक्षण सामान्य फ्लू के समान हैं. इनमें सर्दी, खांसी, बुखार, कफ, शरीर में दर्द आदि शामिल हैं. चूंकि यह अत्यधिक संक्रामक है, यह कम अवधि के भीतर लोगों के एक बड़े समूह में फैल जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि सार्वजनिक स्थानों पर सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है. हम देखते हैं कि लोग थोड़े लापरवाह हो गए हैं, क्योंकि कोविड-19 के दौरान बनाए गए कई नियमों को हटा दिया गया है. इसलिए, अब यह महत्वपूर्ण है कि हम कम से कम बुनियादी उपायों का पालन करें.

‘भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क लगाएं’
नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने लोगों को टीका लेने तथा भीड़-भाड़ वाली जगह पर मास्क पहनने की सलाह दी है. उन्होंने लोगों से नहीं घबराने की अपील की और स्पष्ट किया कि अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के दिशा-निर्देशों में अब तक कोई बदलाव नहीं किया गया है. पॉल ने कहा, ‘लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना चाहिए. जिन लोगों को पहले से कोई बीमारी है या बुजुर्ग हैं, उन्हें विशेष रूप से इसका पालन करना चाहिए.’

एयरपोर्ट पर रैंडम सैंपलिंग शुरू
देश के हवाईअड्डों पर कोविड-19 के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.