गृह मंत्री अमित शाह ने बजट-2023 को सर्व-समावेशी और दूरदर्शी बताया

0

नई दिल्ली, 2 फरवरी। केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बजट-2023 को सर्वसमावेशी और दूरदर्शी बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई दी है।

अमित शाह ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि सरकार द्वारा लाया गया बजट-2023 अमृत काल की मजबूत नींव रखेगा। मुझे विश्वास है कि हर वर्ग को साथ लेकर यह सर्वसमावेशी और दूरदर्शी बजट आत्मनिर्भर भारत बनाने के सरकार के संकल्प को और गति देगा। इसके लिए मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई देता हूं।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि पूंजीगत व्यय को 33 फीसदी बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये करने और राजकोषीय घाटे को 5.9 फीसदी पर रखने का लक्ष्य प्रशंसनीय है. यह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की मजबूत बुनियादी ढांचे और मजबूत अर्थव्यवस्था वाले नए भारत के निर्माण की दूरदर्शिता को दर्शाता है।

अमित शाह ने मध्यम और वेतनभोगी वर्ग को बड़ी कर राहत देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद भी दिया। टैक्स छूट को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 7 लाख रुपये करने और टैक्स स्लैब में अभूतपूर्व बदलाव से मध्यम वर्ग को काफी राहत मिलेगी. इसके साथ ही मैं सरकारी कर्मचारियों को दी गई राहत का भी स्वागत करता हूं।

केन्द्रीय गृह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि किसी भी देश के उज्जवल भविष्य की नींव उसकी शिक्षित एवं कुशल युवा पीढ़ी होती है। युवाओं को गुणवत्तापूर्ण पुस्तकें उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित करने के निर्णय का मैं हृदय से स्वागत करता हूं। इस योजना से बच्चों की उन समस्याओं का समाधान होगा जो उन्हें कोरोना काल में हुई थी।

अमित शाह ने कहा कि इस बजट में कृषि ऋण को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया गया है. युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि त्वरक कोष बनाया जाएगा। इसके साथ ही अगले 3 साल तक एक करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती करने में मदद दी जाएगी और 10,000 जैव इनपुट संसाधन केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री ने भी कहा कि रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है, जिससे दूर-दराज के इलाकों को जोड़ने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही देश में 50 हवाई अड्डों, हेलीपोर्ट और उन्नत लैंडिंग ग्राउंड को पुनर्जीवित करने के फैसले से क्षेत्रीय हवाई संपर्क बढ़ेगा, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

शाह ने कहा कि इस बजट में देश के पारंपरिक दस्तकारों और शिल्पकारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना शुरू करने का फैसला किया गया है. यह निर्णय विश्वकर्मा समुदाय के जीवन में एक बड़ा बदलाव लाएगा और उन्हें अपने उत्पादों की गुणवत्ता और बाजार पहुंच बढ़ाने में सक्षम करेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.