मोदी का शासन मॉडल न केवल टिकाऊ है बल्कि भविष्य की प्रौद्योगिकियों और नवाचारों को अपनाकर लचीला भी है: डॉ. जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक प्रौद्योगिकी-सक्षम शासन मॉडल दिया है, जो अप्रत्याशित परिस्थितियों का सामना करने के लिए हमेशा तैयार है

0

नई दिल्ली, 11फरवरी। केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी; राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पृथ्वी विज्ञान; पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को एक प्रौद्योगिकी-सक्षम शासन मॉडल दिया है, जो अप्रत्याशित परिस्थितियों का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहता है।

मंत्री ने कहा कि कोविड महामारी ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया था। लेकिन सरकार का काम एक दिन के लिए भी बाधित नहीं हुआ, क्योंकि इससे बहुत पहले हम लगभग पूरी तरह से ई-ऑफिस, ऑनलाइन और काम करने के वर्चुअल तरीकों पर शिफ्ट कर गए थे।

दिल्ली में इकोनॉमिक टाइम्स के नेशनल गवर्नेंस समिट के चौथे संस्करण में बोलते हुए डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि मोदी का गवर्नेंस मॉडल न केवल टिकाऊ है, बल्कि भविष्य की तकनीकों और नवाचारों का उपयोग करते हुए लचीला भी है।

मंत्री ने कहा, पिछले 22 वर्षों में विकसित शासन के मोदी मॉडल ने भारत की प्रगति के भविष्य के रोड मैप की नींव रखी है। उन्होंने कहा, अमृत काल के अगले 25 वर्षों में, जब भारत विश्व के शिखर पर पहुंच जाएगा, यह मुख्य रूप से हमारे वैज्ञानिक कौशल और हमारे स्टार्ट-अप की क्षमता के बल पर होगा जो अनिवार्य रूप से प्रौद्योगिकी संचालित और एक अद्वितीय शासन मॉडल लेने वाला होगा। जो 140 करोड़ से अधिक भारतीयों की प्रभावी देखभाल की जिम्मेदारी संभाल रहा होगा।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, नई तकनीकों और नवाचारों के उत्साही अनुयायी मोदी आज की तकनीक को अपनाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, ड्रोन, एआई, बायोटेक, भू-स्थानिक, महासागर मिशन या ब्लू इकोनॉमी और हाइड्रोजन मिशन सहित हरित प्रौद्योगिकियों जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो कल भारत की नियति को परिभाषित करेंगे। मंत्री ने कहा कि सदी की महामारी कोविड-19 को बड़ी प्रतिकूलता से एक पुण्य में बदल दिया गया था।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, लीक से हटकर सोच अतीत की वर्जनाओं को तोड़ना और सरकारी अभियान को जन अभियान में बदलना इस शासन मॉडल के त्रि-रत्न हैं। तीन महान विचारों में से प्रत्येक का एक उदाहरण देते हुए मंत्री ने कहा, मई 2014 में मोदी के सत्ता में आने के तुरंत बाद, पहले प्रमुख फैसलों में से एक स्व-सत्यापन की शुरुआत करना और राजपत्रित अधिकारियों द्वारा प्रमाणित दस्तावेजों को प्राप्त करने की प्रथा को खत्म करना था। .

इसी तरह अतीत की वर्जनाओं को तोड़ते हुए और ब्रिटिश विरासत को दूर करते हुए प्रधानमंत्री ने पब्लिक-प्राइवेट भागीदारी के लिए अंतरिक्ष क्षेत्र को अनलॉक किया, जिसके कारण इसरो के साथ 130 से अधिक स्टार्ट-अप पंजीकरण हुए और उनमें से 8 को इसरो से सीड फंडिंग भी मिली। .

इसरो द्वारा आज के उपग्रह प्रक्षेपण का उल्लेख करते हुए डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि जून 2020 में अंतरिक्ष क्षेत्र के अनलॉक होने के बाद, अब युवा लड़के और लड़कियां इसरो की सुविधाओं का दौरा कर रहे हैं और अपने स्वयं के उपग्रह लॉन्च कर रहे हैं। आज, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान – एसएसएलवी-डी2 – की अपनी दूसरी विकासात्मक उड़ान को सफलतापूर्वक लॉन्च किया और 10 फरवरी की सुबह तीन उपग्रहों को इसकी सटीक कक्षा में स्थापित किया। तीन उपग्रह हैं इसरो का अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट -ईओएस 07, अमेरिका स्थित फर्म अंतरिक्ष का जौनस-1 और चेन्नई स्थित अंतरिक्ष स्टार्ट-अप स्पेसकिड्ज का आजादीसैट-2

सरकारी अभियान को एक जन अभियान में बदलने के बारे में डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, 2014 में लाल किले की प्राचीर से प्रत्येक घर में शौचालय बनाने की घोषणा ने लोगों का मन मोह लिया और जल्द ही स्वच्छता एक सच्चा जन आंदोलन बन गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.