उत्तराखण्ड संस्कृति की परिचायक व युवाओं के लिए नई ऊर्जात्मक प्रेरणा है फ़िल्म केदार —अजय भट्ट

0

नई दिल्ली, 15मार्च। केंद्रीय रक्षा व पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा है कि उत्तराखंड देश ही नहीं विश्व स्तर पर एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है . देव भूमि है . समस्त ऊर्जा से पूर्ण है.यहाँ की धरती पर निर्मित फ़िल्म केदार उत्तराखण्ड की संस्कृति व समाज का एक नायाब आईना है. ये फ़िल्म विश्व स्तर पर उत्तराखण्ड को महिमामंडित तो करेगा ही , साथ ही प्रदेश के कई पर्यटन स्थलों को भी चर्चित करेगा. ये फ़िल्म केदार प्रदेश व देश के युवाओं को एक नई दिशा प्रदान करेगा . श्री भट्ट 13 मार्च को दिल्ली में आयोजित केदार फ़िल्म के प्रीमियर शो के आयोजन पर अपने विचार व्यक्त किए . उनके साथ सांसद व पूर्व मंत्री अजय टम्टा भी उपस्थित थे .

श्री टम्टा ने केदार फ़िल्म की सराहना की और सभी कलाकारों सहित निर्देशक व निर्माताओं को भी साधुवाद दिया .

ये फ़िल्म केदार हिल्सवन स्टूडियोज और देशी इंजन प्रोडक्शन के बैनर तले बनी उत्तराखंड की पृष्टभूमि पर आधारित है .जिसका प्रीमियर 13 मार्च, 2023 को फिल्म डिवीज़न ऑडिटोरियम, दिल्ली में आयोजित किया गया। इस प्रिमियर अवसर पर भारत के रक्षा एवम् पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट , पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद अजय टम्टा,डीवाइन मैनीफैसटेसन्स की फाउंडर प्रीता कात्याल ने मुख्य अतिथियों के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढाई।
कार्यक्रम में ग्लोबल गवर्नेंस न्यूज़ ग्रुप के संपादकीय अध्यक्ष श्री कुमार राकेश, प्रसिद्ध समाजसेवी अलंकृता मानवी सहित कई वरिष्ठ पत्रकार , संस्कृतिकर्मी , समाजसेवी भी उपस्थित रहे।
प्रीता कात्याल जी ने कार्यक्रम के दौरान फिल्म केदारनाथ के निर्माण की सराहना की। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की सस्कृति की परिचायक यह फिल्म समाज के लिए काफी प्रेरक है। समाज के उत्थान के लिए भविष्य में भी ऐसी ही फिल्में बनाई जाए जो युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए भी प्रेरक होंगी।
उत्तराखंडी युवक की कहानी है फिल्म केदारनाथ-:
केदार एक आम उत्तराखंडी युवक की कहानी है जो उत्तराखंड में रहकर ही कुछ बड़ा करने का सपना संजोकर गरीबी से जूझते हुए पहाड़ो में बचपन से जवान हुआ है मग़र उत्तराखंड की बदहाल चिकित्सा व्यवस्था के करण केदार अपने पिता को खो देता है व रोजगार न होने के कारण उसे भारी मन से पहाड़ों से पलायन कर दिल्ली आना पड़ता है।

उत्तराखंड के ईमानदार व पढ़े लिखे केदार को एक छोटी सी सुरक्षा गार्ड की नौकरी मिलती है मगर केदार के सपने बड़े हैं,बचपन से ही वह अंतरष्ट्रीय बॉक्सर बनना चाहता है एवम् उसके साथ ही अपने पिता के नाम से उत्तराखंड में एक बहुत बड़ा अस्पताल खोलना चाहता है इस चुनौती को लक्ष्य तक पहुँचाने के लिए केदार मेहनत करता है।
फ़िल्म में शानदार गीत,ज़बर्दस्त एक्शन एवम् रोमांस है जो दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खिंचेगी और उन्हें सिनेमा घरों तक आने को मजबूर कर देगी.
यह फ़िल्म उत्तराखंड के युवाओं में नई ऊर्जा भरेगी एवम् उन्हें नई प्रेरणा देगी।
इस फिल्म का मुख्य उद्देश्य है उस युवा वर्ग को दिशा दिखाना जो अपने सपनों को छोड़ कर नौकरी की तलाश में पहाड़ से पलायन करने को मजबूर हो जाते हैं और अंततः दिशा भ्रमित हो जाते हैं।

‘केदार’ फ़िल्म के निर्माण में निम्नलिखित लोगों का अभूतपूर्व सहयोग किया है , जिसमें
निर्माता में जाने माने उधोगपति डॉ सुरेश पाण्डेय एवम् जतिंदर भट्टी
सह निर्माता:अवनीश जैन, गणेश सिंह रौतेला,अनुराग कौशल,अलंकृता मानवी
डी.ओ.पी: देवम,दिगंत गौतम
क्रिएटिव हेड:सुनील मित्तल
निदेशक :कमल मेहता
सह-निदेशक मनीष बल्लाल
प्रोडक्शन मैनेजर :हरीश रावत एवम् वीरेंदर राव
एडमिनिस्ट्रेटर:प्रवीण देउपा
कोरियोग्राफर: विशाल, श्वेता पाण्डे
गीतकार:उत्तराखण्ड के प्रसिद्ध गीतकार स्वर्गीय हीरा सिंह राणा, प्रसिद्ध साहित्यकार डॉ हरिसुमन बिष्ट,उषा उपाध्याय, प्रसिद्ध लोक गायक सत्येंद्र
पारिंडिया
संगीतकार:सत्येंद्र पारिंडिया एवम वीरेन्द्र नेगी
गायक: प्रसिद्ध लोक गायक सत्येंद्र पारिंडिया,वीरेन्द्र नेगी,दीपा

पंत,सत्या अधिकारी
मुख्य कलाकार:देवा धामी,सुमन खंडूरी
सह-कलाकार:गणेश सिंह रौतेला,संयोगिता ध्यानी,देबू रौतेला,सुप्रीत,वीरेंदर
कमांडो,अरुण शर्मा, दिव्या रॉय ,विनय कुमार
बिसनेस हेड:विनय जैन, सत्येंद्र सिंह रावत

फ़िल्म के प्रीमियर के पूर्व पत्रकारवार्ता में फिल्म के मुख्य अभिनेता देवा धामी ,सह-कलाकार गणेश रौतेला जी, फिल्म के निर्माता सुरेश पांडेय एवम् सह-निर्माता अवनीश
जैन, याशिका बिष्ट, अनुराग कौशल, अलंकृता मानवी एवम फिल्म अन्य के सदस्य उपस्थित रहे।
फ़िल्म केदार दिनांक 24 मार्च,2023 में पूरे देश व विदेश रिलीज़ होने जा रही है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.