भारत को 2047 तक ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए पेट्रोलियम क्षेत्र बहुत महत्वपूर्ण है: हरदीप सिंह पुरी

0

नई दिल्ली, 19 मई। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने प्रधानमंत्री द्वारा स्पष्ट रूप से निर्धारित किए गए दृष्टिकोण के अनुरूप भारत को 2047 तक ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। हरदीप पुरी ने कहा कि. “यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि पेट्रोलियम क्षेत्र को प्रधानमंत्री मोदी के इस दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में बहुत योगदान देना पड़ेगा।” हरदीप पुरी आज नई दिल्ली में उद्योग एवं मीडिया जगत की एक सभा को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव, पंकज जैन भी मौजूद थे।

विमानन क्षेत्र को कार्बन रहित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण विकास के रूप में, स्वदेशी रूप से निर्मित सतत विमानन ईंधन (एसएएफ) मिश्रण का उपयोग करते हुए देश की पहली वाणिज्यिक यात्री उड़ान की आज सफलतापूर्वक शुरूआत की गई। पुणे से दिल्ली के लिए, एयर एशिया की उड़ान (आई5 767) ने प्राज इंडस्ट्रीज लिमिटेड (प्राज) के साथ साझेदारी करते हुए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा आपूर्ति किए गए एसएएफ मिश्रित विमानन टरबाइन ईंधन (एटीएफ) के साथ उड़ान भरी। माननीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हवाई अड्डे पर इस विशेष उड़ान का स्वागत किया।

(केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी स्वदेशी रूप से निर्मित सतत विमानन ईंधन (एसएएफ) का उपयोग करके भारत की पहली वाणिज्यिक यात्री उड़ान के चालक दल के सदस्यों के साथ)

Leave A Reply

Your email address will not be published.