ऑस्ट्रेलिया में पीएम मोदी के स्वागत की तैयारियां शुरू, सिडनी के हैरिस पार्क का नाम ‘लिटिल इंडिया’ करने की मांग

0

नई दिल्ली, 22 मई। ऑस्ट्रेलिया में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की स्वागत की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और भारतीय समुदाय पलकें बिछाए पीएम मोदी की यात्रा की तारीखों पर नजर बनाए हुआ है। वहीं, सिडनी में रहने वाले भारतीय समुदाय ने एक बार फिर से अपने शहर के उपनगर हैरिस पार्क का नाम ‘लिटिल इंडिया’ करने की मांग तेज कर दी है।

सिडनी के पश्चिमी उपनगर हैरिस पार्क में रहने वाले भारतीय समुदाय के सदस्यों ने अगले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑस्ट्रेलिया की संभावित यात्रा से पहले उपनगर का नाम ‘लिटिल इंडिया’ रखने की मा्ंग की है। आपको बता दें, कि ‘लिटिल इंडिया’ हैरिस पार्क में भारतीय रेस्टोरेंट्स और दुकानों के समूह के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला नाम है। एबीसी न्यूज ने बताया, कि निवासी अब पूरे क्षेत्र का नाम ‘लिटिल इंडिया’ ही रखने पर जोर दे रहे हैं।

एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, हैरिस पार्क में दर्जनों भारतीय व्यवसाय और दर्जनों भारतीय रेस्टोरेंट्स हैं और इन रिटेल स्टोर्स समूह को ‘लिटिल इंडिया’ के नाम से पुकारा जाता है, लिहाजा भारतीय मसुदाय का मानना है, कि इस उपाधि को आधिकारिक बनाने से पर्यटकों के लिए क्षेत्र की अपील को बढ़ावा मिलेगा। ये पूरा क्षेत्र भारतीय समुदायों से भरा हुआ है, लिहाजा इस क्षेत्र की पहचान ही भारतीयों की पहचान बन गई है। लिटिल इंडिया हैरिस पार्क बिजनेस एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय देशवाल ने एबीसी को बताया, कि आधिकारिक तौर पर ‘लिटिल इंडिया’ क्षेत्र का नामकरण करने का पहला प्रस्ताव 2015 में बनाया गया था। लेकिन भौगोलिक नाम बोर्ड ने पैरामैटा काउंसिल को इस शब्द का उपयोग बंद करने के लिए कहा, क्योंकि यह “भ्रम पैदा कर सकता था।”

संजय देशवाल ने जोर देकर कहा, कि “छात्रों और श्रमिकों को उनके नए देश में बसने में मदद करने के लिए यह क्षेत्र महत्वपूर्ण है। यह उन लोगों को घर की भावना प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।” वहीं, पैरामैटा काउंसिल ने कहा, कि वह अभी भी भौगोलिक नाम बोर्ड के साथ बातचीत कर रही है, लेकिन उसे ‘लिटिल इंडिया’ नाम देने के लिए औपचारिक आवेदन नहीं मिला है।

प्रस्ताव पेश करने वाले पैरामैटा के पार्षद पॉल नोआक ने कहा, कि “हम इसे सिंगापुर और दुनिया भर के अन्य स्थानों की तर्ज पर एक अंतरराष्ट्रीय गंतव्य स्थान बनाना चाहते हैं। यह हमें वैश्विक मानचित्र पर रखता है।” उन्होंने कहा, कि वर्तमान प्रस्ताव के तहत उपनगर का नाम हैरिस पार्क की जगह बदला नहीं जाएगा, लेकिन तीन मुख्य सड़कों को एक सांस्कृतिक परिसर के रूप में नामित किया जाएगा। आपको बता दें, कि भारतीय समुदाय की मांग है, कि हैरिस पार्क को ही लिटिल इंडिया नाम दे दी जाए। रिपोर्ट में कहा गया है, कि 2021 की जनगणना से पता चला है कि क्षेत्र के 45% निवासियों की जड़ें भारतीय हैं। क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी के मई में ऑस्ट्रेलिया जाने की उम्मीद है। रिपोर्ट में दावा किया गया है, कि पैरामैटा काउंसिल ने औपचारिक रूप से पीएम मोदी को हैरिस पार्क आने का निमंत्रण दिया है। पैरामैटा के संघीय सदस्य एंड्रयू चार्लटन ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी की यात्राओं पर भारत के साथ साथ दुनिया भर के लोगों की नजर होती है, लिहाजा उनके हैरिस पार्क पहुंचने से इस क्षेत्र को एक बड़ा बढ़ावा मिलेगा।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.