मोदी सरकार के 9 साल- कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछे प्रश्न, 9 साल 9 सवाल डॉक्यूमेंट जारी

0

नई दिल्ली, 26मई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की NDA सरकार को आज 9 साल पूरे हो गए हैं. केंद्र की NDA सरकार में BJP सबसे बड़ी पार्टी के रूप में मौजूद है और पार्टी के पास अपने आप में भी बहुमत है. एक ओर केंद्र सरकार और भाजपा (BJP) सहित समूचा NDA 9 साल का जश्न मना रहा है. 9 साल की अपनी उपलब्धियों को गिना रहा है. 9 साल में देश कहां से कहा पहुंच गया, इसके गुणगान कर रहा है. वहीं विपक्षी कांग्रेस ने इस अवसर पर एक डॉक्यूमेंट जारी किया है. कांग्रेस ने इस डॉक्यूमेंट का नाम 9 साल 9 सवाल रखा है.

कांग्रेस नेता और जनरल सेक्रेटरी इन-चार्ज कम्युनिकेशन जयराम रमेश ने यह डॉक्यूमेंट लॉन्च किया. इस दौरान उनके साथ कांग्रेस नेता पवन खेड़ा और प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत भी मौजूद थे. कांग्रेस का कहना है कि मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 9 सवाल पूछना चाहती है. कल यानी शनिवार 27 और रविवार 28 मई को कांग्रेस देशभर के 35 शहरों में 9 साल 9 सवाल को लेकर प्रेस कांफ्रेंस करेगी और इस दस्तावेज को जारी करेगी. अब आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर कांग्रेस ने कौन से 9 प्रश्न पूछे हैं. तो चलिए उन प्रश्नों को पढ़ते हैं.

कांग्रेस का कहना है, हमारी मांग है कि इन 9 स्वालों पर पीएम अपनी चुप्पी थोड़े
पहला सवाल अर्थव्यवस्था को लेकर है – ऐसा क्यों है कि देश में महंगाई और बेरोजगारी आसमान छू रही है. सार्वजनिक संपत्तियों को आप क्यों मित्रों को बेच रहे हैं. आर्थिक विषमता क्यों बढ़ रही है?
कृषि और किसान – ऐसा क्यों हैं कि किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई, किसानों के साथ हुए समझौतों को अभी तक क्यों लागू नहीं किया गया?
अडानी को फायदा पहुंचाने के लिए LIC और SBI में जमा संपत्ति को दांव पर लगा दिया गया. 20 हजार करोड़ फर्जी कंपनियों में लगाए गए किसके हैं?
आंतरिक सुरक्षा – ऐसा क्यों है कि चीन को 2020 में क्लीन चिट दे दी, जबकि वो आज भी हमारी जमीन पर कब्जा करके बैठा है?
सामाजिक सद्भाव – ऐसा क्यों है कि चुनावी फायदे के लिए जानबूझकर सामाजिक सद्भावना को ठेस पहुंचाई जा रही है और राजनीतिक मकसद के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है?
महिलाओं, दलितों, आदिवासियों, OBC के खिलाफ किए जा रहे अत्याचारों के खिलाफ आप चुप रहते हैं. जातीय जनगणना के खिलाफ आप क्यों हैं?
लोकतांत्रिक संस्थाएं – ऐसा क्यों है कि विपक्षी दलों के खिलाफ बदले की भावना से कारवाई की जा रही है. संवैधानिक संस्थाओं को क्यों कमजोर किया जा रहा है?
जनकल्याण योजनाओं को क्यों कमजोर किया जा रहा है?
कोरोना मिसमैनेजमेंट – ऐसा क्यों है कि कोरोना कुप्रबंध के कारण 40 लाख लोगों ने अपनी जान गंवाई और उनके परिवारों को मुआवजा देने से मना कर दिया गया. Lockdown करके लाखों लोगों को उनके हाल पर क्यों छोड़ दिया गया?

Leave A Reply

Your email address will not be published.