हम एक द्विदलीय बजट समझौते पर पहुँचे हैं कि हम पूर्ण कांग्रेस में जाने के लिए तैयार हैं: जो बिडेन

0

वाशिंगटन, 29 मई। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि अमेरिकी ऋण सीमा को बढ़ाने और “सबसे खराब संभावित संकट” को टालने के लिए एक द्विदलीय सौदा पूर्ण कांग्रेस में जाने के लिए तैयार है।

“मैंने अभी स्पीकर मैक्कार्थी के साथ बात की है, और हम एक द्विदलीय बजट समझौते पर पहुँचे हैं कि हम पूर्ण कांग्रेस में जाने के लिए तैयार हैं … मुझे लगता है कि यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण कदम है और यह टेबल से विनाशकारी डिफ़ॉल्ट के खतरे को दूर करता है; यह हमारी कड़ी मेहनत और ऐतिहासिक आर्थिक सुधार की रक्षा करता है,” बिडेन ने रविवार शाम पत्रकारों के सामने एक संक्षिप्त उपस्थिति में कहा।

उन्होंने कहा, “यह समझौता अब यूनाइटेड स्टेट्स हाउस और सीनेट के पास जाता है। और मैं दृढ़ता से दोनों सदनों से उस समझौते को पारित करने का आग्रह करता हूं।”

राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा, “आइए अपने दायित्वों को पूरा करने और दुनिया के इतिहास में सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था बनाने के लिए आगे बढ़ते रहें।”

बीबीसी ने बताया कि प्रस्तावित सौदा डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन के बीच लंबी और कड़वी बातचीत का नतीजा है।

इससे पहले ट्रेजरी ने चेतावनी दी थी कि बिना किसी सौदे के अमेरिका के पास 5 जून को पैसा खत्म हो जाएगा।

अमेरिका को सरकार को निधि देने के लिए धन उधार लेना चाहिए क्योंकि यह करों में वृद्धि से अधिक खर्च करता है।

रिपब्लिकन $ 31.4tn ऋण सीमा बढ़ाने के बदले में शिक्षा और अन्य सामाजिक कार्यक्रमों जैसे क्षेत्रों में खर्च में कटौती की मांग कर रहे हैं।
प्रस्तावित सौदा अब सदन की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है।

इसमें परिकल्पना की गई है कि गैर-रक्षा सरकारी खर्च को मोटे तौर पर दो साल के लिए सपाट रखा जाएगा और फिर 2025 में 1 प्रतिशत की वृद्धि होगी।
मेडिकेड स्वास्थ्य बीमा में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा, और प्रस्तावित समझौता पूर्व सैनिकों के लिए चिकित्सा देखभाल को पूरी तरह से वित्तपोषित करता है।
नई परियोजनाओं के लिए अनुमोदन समय में तेजी लाने के लिए ऊर्जा अनुमति कानूनों को सुव्यवस्थित किया जाना है – एक सुधार जिसे रिपब्लिकन जोर दे रहे हैं।

कोविद राहत कोष जो खर्च नहीं किए गए हैं, उन्हें समझौते में वापस ले लिया जाएगा, रिपब्लिकन द्वारा की गई एक और मांग।

ब्रिटिश न्यूज ब्रॉडकास्टर ने बताया कि कम या बिना आय वाले लोगों के लिए खाद्य-क्रय सहायता प्रदान करने वाले सरकारी कार्यक्रम के लिए कुछ आयु परिवर्तन प्रस्तावित हैं।

इससे पहले, मैककार्थी ने शनिवार को “खर्च में ऐतिहासिक कमी, परिणामी सुधार जो लोगों को गरीबी से निकालकर कार्यबल में उठाएंगे” का उल्लेख किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.