ब्रिटेन की संसद में ‘प्राइड ऑफ इंडिया अवार्ड्स’ से सम्मानित हुई भारतीय प्रतिभाएँ

हाउस ऑफ कॉमन्स लंदन में आयोजित हुआ भव्य समारोह

0

लंदन, 10 जून।ब्रिटेन की संसद में प्रतिष्ठित ‘प्राइड ऑफ इंडिया अवार्ड्स 2023’ के लिए भव्य सम्मान समारोह आयोजित किया गया। ब्रिटेन की संसद के सदस्य और लंबे समय तक यूनाइटेड किंगडम की सेवा करने वाले भारतीय मूल के  विरेंद्र शर्मा ने इस कार्यक्रम की मेजबानी की। यह कार्यक्रम ब्रिटेन की संसद के हाउस ऑफ कॉमन्स के चर्चिल हॉल में किया गया।  शर्मा की मेजबानी में 8 जून 2023 (गुरुवार) को अपराह्न 3.00 बजे प्रतिष्ठित पुरस्कार देने के लिए समारोह का आयोजन किया गया। भारत और यूनाइटेड किंगडम के साथी भारतीयों को राष्ट्र निर्माण में उनकी उपलब्धियों और योगदान के सम्मान में ‘प्राइड ऑफ इंडिया अवार्ड्स 2023’ दिया गया। पूरे भारत और यूनाइटेड किंगडम के कुल 35 विशिष्ट प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया, जो अपने संबंधित क्षेत्रों में लगातार योगदान दे रहे हैं।

इन हस्तियों को किया गया सम्‍मानित :

सम्मानित होने वाली हस्तियों में  अनीता योगेश ताम्रकार (अध्यक्ष, भारत विकास परिषद, सतना – मध्य प्रदेश), डॉ. नागेंद्र सोलंकी (अध्यक्ष, वेंकटेश्वर वर्ल्ड स्कूल, महाराष्ट्र), शाइना चुडासमा मुनोत (अंतर्राष्ट्रीय फैशन डिजाइनर और बोर्ड सदस्य, प्रसार भारती), डॉ. अनंत सोनी (प्रो चांसलर, एकेएस यूनिवर्सिटी, सतना – मध्य प्रदेश),  पिंकी आनंद (वरिष्ठ अधिवक्ता, भारत का सर्वोच्च न्यायालय), पद्मश्री परेश मैती (प्रसिद्ध कलाकार), डॉ. आर.के. टंडन (अध्यक्ष, ट्रिनिटी इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज, नई दिल्ली), डॉ. तरुण बजाज (निदेशक – एपीडा, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार), डॉ. विपुल ज्योति (सीनियर प्रैक्टिशनर ऑफ़ आई केयर, लंदन),संतोष मिश्रा (प्रबंध निदेशक, सैनफ्रान ग्रुप) आभा कुमार (वरिष्ठ उपाध्यक्ष, सुलभ इंटरनेशनल), डॉ. श्रेणिक कोटेचा (सह-संस्थापक, शिक्षा, मुंबई),  आस्था दीक्षित ( शारदा विश्वविद्यालय, ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश),  सुभाष चंद्र ढींगरा (अध्यक्ष, स्नेह इंटरनेशनल, नई दिल्ली), के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों से कई अन्य प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल हैं। प्रो. (डॉ.) आशुतोष मिश्रा, ओएसडी, दिल्ली स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी एंड गवर्नेंस सहित भारत और यूनाइटेड किंगडम की प्रतिष्ठित हस्तियों की मौजूदगी में भी कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई गई। सम्मानित होने वाले लोगों ने अपनी प्रतिभा और कार्यों से इस कहावत को चरितार्थ किया कि ‘सफलता छोटे-छोटे प्रयासों का योग है, जो दिन-रात दोहराए जाते हैं’।

चर्चा में विशेषज्ञों की उपस्थिति :

‘ट्रेसिंग द रूट्स: कनेक्टिंग विद द इंडियन डायस्पोरा इन यूके फॉर डेवलपिंग ऑफ इंडिया-यूके रिलेशंस’ पर भी चर्चा हुई। हाउस ऑफ कॉमन्स में पुरस्कार समारोह में सबसे कम उम्र के और सक्रिय संसद सदस्य  एंड्रयू वेस्टर्न, स्ट्रेटफोर्ड और उर्मस्टन के साथ जी पूरे यूनाइटेड किंगडम से संसद के कई प्रतिष्ठित सदस्य भी शामिल हुए ।

सभी ने की आयोजन की सराहना :
आयोजन और स्वागत समिति में डॉ. वेद प्रकाश टंडन (अध्यक्ष, संकल्प एजुकेशन एंड चैरिटेबल सोसाइटी, नई दिल्ली), एवं  संकल्प मिश्रा (एलएलएम, क्वीन मैरी, लंदन विश्वविद्यालय) द्वारा की गई व्यवस्थित एवं भव्य व्यवस्था की सभी ने सराहना की।

हर भारतीयों के लिए गौरव का क्षण : डॉ. राकेश मिश्र

डॉ. राकेश मिश्रा (अध्यक्ष, पं. गणेश प्रसाद मिश्रा सेवा न्यास, सतना, मध्य प्रदेश) के साथ  संतोष मिश्रा के नेतृत्व में सनफ्रान ग्रुप द्वारा प्रतिष्ठित पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित करने के लिए एक शानदार ‘अवॉर्ड नाइट’ समारोह का आयोजन किया गया, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित बॉलीवुड संगीतकार अनु मलिक, यूके के लॉर्ड मेघनाद देसाई और पूरे यूनाइटेड किंगडम से भारतीय डायस्पोरा के ऐसे कई प्रसिद्ध व्यक्तित्वों द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. राकेश मिश्र ने कहा कि “आज यह एक गर्व की अनुभूति हो रही है कि सभी क्षेत्रों से प्रसिद्ध भारतीय हस्तियों को लंदन में यूके की संसद में सम्मानित किया गया है। यूनाइटेड किंगडम में प्रवासी भारतीयों के साथ-साथ मेरे भारतीय साथी जो नई दिल्ली से लंदन आए हैं, वे वास्तव में हमारे देश को गौरवान्वित कर रहे हैं, क्योंकि हम भारत के अमृत काल को 100 वर्ष की ओर ले जा रहे हैं। उन्होंने सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और भविष्य में भी उनकी सफलता की कामना की। ‘प्राइड ऑफ इंडिया अवार्ड्स 2023’ जैसा आयोजन यह दर्शाता है कि कैसे समाज के विभिन्न स्तरों पर भारतीय नागरिक अपनी विशेषज्ञता के माध्यम से निरंतर अथक प्रयास कर रहे हैं और राष्ट्र निर्माण में योगदान दे रहे हैं। इन प्रतिष्ठित पुरस्कार विजेताओं, भारत के दूर-दराज के इलाकों और दुनिया भर में ऐसे लाखों भारतीयों द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने वाले ऐसे असाधारण प्रतिभाशाली और परिश्रमी व्यक्तियों के साथ यह निष्कर्ष निकलता है कि आने वाले समय में भारत एक विकसित राष्ट्र और विश्वगुरु बनने की राह पर है। यह सभी भारतीयों के लिए गर्व का क्षण है कि हमारे देशवासियों को ऐतिहासिक विश्व प्रसिद्ध हाउस ऑफ कॉमन्स, ब्रिटेन की संसद जैसे वैश्विक मंचों पर सम्मानित किया जा रहा है। जैसा कि भारत के माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सही कहा है “भारत एक बार फिर ‘विश्वगुरु’ की भूमिका निभाने और मानव जाति के लाभ के लिए वचनबद्ध होने के लिए तैयार है।”

लंदन में अंगवस्‍त्र, धनवंतरि एवं मॉं अन्‍नपूर्णा का चित्र भेंट करके सेवा न्यास की संस्कृति हुई स्थापित :

इस अवसर पर पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्‍यास की उपलब्धियों से संबंधित लघु चित्र का प्रदर्शन किया गया। सैनफ्रान की गतिविधियों की जानकारी दी गई। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय रामलीला का भी प्रदर्शन किया गया। वहीं 15 जून को कैंसर चेरिटेबल की ओर से होने वाले एक बड़े समारोह की जानकारी दी गई। कार्यक्रम के दौरान अंगवस्‍त्र, आरोग्‍य के देवता भगवान धनवंतरि और धन-धान्‍य की देवी माता अन्‍नपूर्णा का चित्र उपस्थित लोगों को भेंट किया गया।
शिक्षाविद्  प्रमिला मिश्रा (पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास) ने धन्यवाद ज्ञापन कर कार्यक्रम का विधिवत समापन किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.