हमारा देश युवाओं को सशक्त कर विकसित भारत के सपनों को पूरा कर रहा है: हरिवंश

हिमाचल प्रदेश के ऐतिहासिक विधानसभा भवन में 'बाल विधानसभा सत्र' का आयोजन

0

नई दिल्ली, 16जून। ”हमारा देश अधिक से अधिक युवा लोगों को देश की प्रगति में इनवाल्व करने एवं उनसे संबंधित बातों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. दुनिया के सभी मुल्क सस्टेनेबुल डेवलपमेंट गोल के साथ काम कर रहे हैं. हमें यह खुशी है कि उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हमारा देश युवाओं को केंद्र में रखकर, भविष्य की राह बना रहा है.आजादी के अमृतकाल से अपनी आजादी के सौवें साल 2047 तक भारत को विश्व गुरू बनाने की परिकल्पना हमारी युवा पीढ़ी के योगदान के बिना संभव नहीं है.”

उक्त बातें राज्यसभा के उपसभापति  हरिवंश ने 100 साल पुराने ऐतिहासिक हिमाचल प्रदेश विधानसभा भवन आयोजित ‘बाल विधानसभा सत्र’ में बच्चों को संबोधित करते हुए कही. इस अनूठे आयोजन में देश भर 68 बच्चों का चयन बाल विधायक के रूप में हुआ, जो एक दिन विधानसभा सत्र का संचालन कर रहे हैं और गुर सिख रहे हैं.
उक्त आयोजन में बतौर विशिष्ट अतिथि पहुंचे राज्यसभा उपसभापति ने कहा कि यह प्रेरक आयोजन है. बाल विधायक के रूप में एक दिन के लिए हिमाचल प्रदेश विधान सभा के लिए ‘बच्चो की सरकार कैसी हो’ अभियान के तहत चुने गये बच्चे, यहां से जाएंगे तो एक सार्थक संदेश जाएगा. इस तरह के आयोजन देश के हर राज्य में हो, ताकि भविष्य की राजनीति के लिए सुयोग्य नयी पीढ़ी की पौध तैयार हो. बच्चों को संबोधित करते हुए उपसभापति ने कहा कि आज का युग ज्ञान युग है. किसी भी क्षेत्र में जाने के लिए अधिक से अधिक ज्ञान अर्जित करना ही सबसे मजबूत और ठोस विकल्प है. अधिक से अधिक किताबें पढ़ना, अपने देश की संस्कृति, धरोहर, परंपरा,इतिहास, विशेषताओं को जानना जरूरी है.यही बुनियाद को मजबूत करेगा और आत्मविश्वास को बढ़ाएगा. ज्ञान की शक्ति आने पर युवा वर्ग सभी बाधाओं को पार पाने की क्षमता रखते हैं. हमारा देश अगले 25 वर्षों में जो कुछ हासिल करेगा, वह हमारे युवाओं की प्रतिभा एवं योगदान के बिना संभव नहीं होगा.
इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में बच्चों को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने भी बच्चों को संबोधित किया.इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के अनेक माननीय विधायक व मंत्रिगण उपस्थित थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.