आपका प्रयोग ‘विफल और उल्टा’: 2019 की घटनाओं पर फड़णवीस के दावों पर राउत ने कंसा तंज

0

मुंबई, 30 जून। शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने गुरुवार को कहा कि महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस का 2019 में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता अजीत पवार के साथ भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार स्थापित करने का “प्रयोग” विफल रहा और उल्टा असर पड़ा।

राउत ने यहां संवाददाताओं से कहा कि 23 नवंबर, 2019 को सुबह-सुबह मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद लोगों ने फड़नवीस को गंभीरता से नहीं लिया, जिसमें अजीत पवार उनके उप-मुख्यमंत्री थे, एक गठबंधन सरकार जो मुश्किल से तीन दिनों से अधिक चली।

एक समाचार चैनल के साथ साक्षात्कार में, फड़नवीस ने कहा कि राकांपा अध्यक्ष शरद पवार 2019 में भाजपा के साथ सरकार बनाने के लिए सहमत हुए, लेकिन फिर पीछे हट गए और “दोहरा खेल” खेला।

राउत ने कहा, “अगर शरद पवार ने कुछ किया है तो ठीक है। इसमें नया कुछ भी नहीं है। आपने प्रयोग किया और यह असफल तथा उल्टा असर हुआ। वह अंतिम पंक्ति है। दोहरे खेल के बारे में भूल जाओ. बाद में उन्होंने (शरद पवार) सरकार बनाई (संयुक्त शिव सेना और कांग्रेस के साथ) और उद्धव ठाकरे सीएम बने और पवार साहब ने इसका पूरा समर्थन किया। यह एक तथ्य है।”

राज्यसभा सांसद ने भविष्यवाणी की कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री फड़नवीस के नेतृत्व वाली वर्तमान सरकार लंबे समय तक नहीं चलेगी।

शिंदे-फडणवीस सरकार 30 जून को अपना एक साल पूरा कर लेगी।

राउत ने कहा, “सुप्रीम कोर्ट के फैसले (महाराष्ट्र में 2022 के राजनीतिक संकट और अयोग्यता याचिकाओं पर) के बाद उनकी सरकार निश्चित रूप से जाएगी।”

2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के बाद, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (तब अविभाजित) ने मुख्यमंत्री पद की सीट साझा करने के सवाल पर अपने दीर्घकालिक सहयोगी भाजपा के साथ संबंध तोड़ लिए।

बाद में, राजभवन में सुबह-सुबह एक शांतिपूर्ण समारोह में, फड़णवीस ने मुख्यमंत्री और राकांपा नेता अजीत पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली, लेकिन सरकार मुश्किल से 80 घंटे ही चल पाई।

बाद में ठाकरे ने महा विकास अघाड़ी सरकार (एमवीए) बनाने के लिए एनसीपी और कांग्रेस के साथ गठबंधन किया, जो 29 जून, 2022 को शिवसेना के विद्रोह के कारण गिर गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.