जयकारों के साथ जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने जम्मू से वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को किया रवाना

0

जम्मू-कश्मीर,30 जून। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बुधवार सुबह जम्मू के भगवती नगर स्थित यात्री निवास आधार शिविर से वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को कश्मीर में पहलगाम और बालटाल आधार शिविरों की यात्रा के लिए हरी झंडी दिखाई।

एलजी सिन्हा ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, तीर्थयात्रियों के पहले समूह को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, क्योंकि वे जम्मू आधार शिविर से श्री अमरनाथ जी गुफा तीर्थ के लिए रवाना हुए थे। तीर्थयात्रियों के लिए शांति, समृद्धि और सुरक्षित आध्यात्मिक यात्रा के लिए प्रार्थना की।

अर्धसैनिक बल के जवानों को सुरक्षा वाहनों के ऊपर ले जाकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पहला जत्था आधार शिविर से रवाना हुआ।

सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने से पहले तीर्थयात्रा को बीच में रद्द करने से पहले, 1 जुलाई से 1 अगस्त 2019 तक 3.42 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने मंदिर में पूजा की थी।अमरनाथ तीर्थयात्रा हिंदू तीर्थयात्रियों द्वारा गहराई से सम्मानित है, जो भारत और विदेशों के कुछ हिस्सों से गुफा मंदिर की यात्रा करते हैं।

इस वर्ष, सरकार ने तीर्थयात्रियों की आवाजाही और भलाई को ट्रैक करने के लिए एक रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान की शुरुआत की है।

पुलिस ने तीर्थयात्रियों को ले जाने वाले वाहनों के लिए विशेष स्टिकर जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि बिना स्टिकर के किसी भी वाहन को गुफा मंदिर की ओर जाने की अनुमति नहीं होगी।

यात्रा 30 जून को दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में पारंपरिक 45 किलोमीटर नुनवान मार्ग और गांदरबल में 16 किलोमीटर छोटे बालटाल मार्ग से शुरू होगी।

वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए अब तक तीन लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया है और सरकार को इस वर्ष छह लाख से अधिक तीर्थयात्रियों की उम्मीद है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.