गंगोत्री धाम में 250 रुपये किलो, उत्तरकाशी में 180 से 200 रुपये किलो बिक रहा टमाटर

0

उत्तरकाशी, 7 जुलाई। उत्तर में टमाटर पहले से ही काफी महंगे दाम पर मिल रहे हैं, गंगोत्री धाम में इसकी कीमत 250 रुपये प्रति किलोग्राम और उत्तरकाशी जिले में 180 से 200 रुपये प्रति किलोग्राम है।

एक सब्जी विक्रेता के मुताबिक, क्षेत्र में टमाटर अचानक महंगा हो गया है.

सब्जी विक्रेता राकेश ने कहा, “उत्तरकाशी में टमाटर की बढ़ती कीमतों का खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। लोग इन्हें खरीदने को भी तैयार नहीं हैं। गंगोत्री, यमुनोत्री में टमाटर 200 से 250 रुपये प्रति किलो है।” .

कई लोगों ने सब्जियों की लागत में भारी वृद्धि के लिए प्रमुख टमाटर उत्पादक क्षेत्रों में मौजूदा गर्मी के साथ-साथ भारी बारिश को जिम्मेदार ठहराया, जिससे आपूर्ति प्रणाली बाधित हो गई।

टमाटर की शेल्फ लाइफ भी कम होती है, जिससे माना जाता है कि इसका असर उनकी लागत पर पड़ता है।

चेन्नई में टमाटर फिलहाल 100-130 रुपये प्रति किलो पर बिक रहा है।

बढ़ती कीमतों के बीच ग्राहकों को कुछ राहत देने के प्रयास में, तमिलनाडु सरकार ने राज्य की राजधानी चेन्नई में राशन की दुकानों में 60 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर टमाटर बेचना शुरू कर दिया।

कई अन्य राज्यों की तरह कर्नाटक में भी हाल के दिनों में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं।

बेंगलुरु में टमाटर की कीमत 101 से 121 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच है. मार्च और अप्रैल में तेजी से तापमान में वृद्धि, जिसके परिणामस्वरूप उच्च उपज देने वाले टमाटर पर कीटों का हमला हुआ, को उच्च कीमतों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.