पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर देशद्रोह का केस चलाने जा रही सरकार, पॉलिटिकल करियर समाप्त करने की तैयारी

0

नई दिल्ली, 22 जुलाई। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का पॉलिटिकल करियर खत्म करने की तैयारी शहबाज सरकार कर रही है. पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने बताया कि इमरान खान पर देशद्रोह का आरोप लगाया जा सकता है और बाद में उन्हें किसी भी राजनीतिक पद संभालने से अयोग्य ठहराया जा सकता है. रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा है कि साइफर गेट से पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख इमरान खान पर देशद्रोह का मुकदमा चल सकता है. अगर ऐसा हुआ तो इमरान खान को पूरी जिंदगी जेल में बिताना पड़ सकता है.

ख्वाजा आसिफ ने राजद्रोह से संबंधित कानून का जिक्र करते हुए कहा कि दोषी साबित होने पर आरोपी को मौत और आजीवन कारावास की सजा दी जा सकती है. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री आजम खान के पूर्व प्रमुख सचिव के इकबालिया बयान को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री के सहयोगी ने उनके विरोधियों के आरोपों को सही ठहराया है. इकबालिया बयान में खुलासा किया था कि तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान ने पिछले साल वाशिंगटन में पाकिस्तान के दूत द्वारा भेजे गए राजनयिक सिफर का इस्तेमाल सत्ता प्रतिष्ठान और विपक्ष के खिलाफ कहानी गढ़ने के लिए किया था.

वहीं, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को लाहौर कोर कमांडर हाउस सहित सैन्य प्रतिष्ठानों पर ‘‘हमलों की साजिश रचने’’ का दोषी पाया गया है. सरकारी अभियोजक ने एक आतंकवाद रोधी अदालत (एटीसी) में शुक्रवार को यह बात कही. लाहौर की आतंकवाद रोधी अदालत ने पांच आतंकवाद मामलों में खान की अग्रिम जमानत आठ अगस्त तक बढ़ा दी. एक विशेष अभियोजक ने शुक्रवार को एटीसी को बताया कि पंजाब पुलिस की एक संयुक्त जांच टीम (जेआईटी) ने नौ मई को सैन्य और देश के भवनों पर हुए हमलों की जांच पूरी कर ली है और इमरान खान को हिंसा के लिए उकसाने और अन्य आरोपों का दोषी पाया है.

इमरान खान कड़ी सुरक्षा के बीच अदालत में पेश हुए. अभियोजक फरहाद अली शाह ने कहा कि खान नौ मई के हमलों की साजिश रचने के दोषी हैं और सबूत इकट्ठा करने के लिए उनकी गिरफ्तारी जरूरी है. एटीसी न्यायाधीश अबेर गुल खान ने खान की अग्रिम जमानत आठ अगस्त तक बढ़ा दी और अभियोजक को अगली सुनवाई पर और अधिक दलीलें पेश करने का निर्देश दिया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.