ईरान की इस हरकत से बौखलाया अमेरिका, दो युद्धपोतों पर लाल सागर में भेजे 3000 सैनिक

0

नई दिल्ली, 10अगस्त। ईरान ने गल्फ के होर्मुज पास में तैनात अपनी नेवी को ड्रोन और हजार किलोमीटर दूर तक वार करने वाली मिसाइलें दी हैं।

◆ अमेरिका ने यूक्रेन की तरफ बढ़ाया का हाथ, 200 मिलियन डॉलर सैन्य सहायता देने की घोषणा की
◆ दुनिया के सामने फिर फूड क्राइसिस का खतरा:रूस ने यूक्रेन के साथ ब्लैक सी ग्रेन डील खत्म की, पुतिन ने कहा- हमारी शर्तें मानो
◆ दुनिया देखेगी एक और लड़ाई! US ने चीन के हमले की आशंका के बीच अमेरिकी नागरिकों को ताइवान से निकालने की कर रहा तैयारी

अमेरिकी टैंकर पर ईरानी कब्जे के बाद हालात जंग के बन गए हैं। उधर, ईरान भी हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। वह भी जंग पर आमादा है। ईरान ने धमकी भरे लहजे में साफ कह दिया है कि वह अमेरिका की किसी भी जंगी कार्रवाई का पूरी ताकत के साथ जवाब देगा।

■ दुनिया में एक बड़ी जंग पहले से ही चल रही है। रूस और यूक्रेन की इस जंग के बीच लाल सागर में भी बड़ी जंग शुरू होने का अंदेशा है।
■ ईरान द्वारा स्वेज नहर से लाल सागर के इलाके में आने वाले जहाजों को जब्त करने की घटनाओं के बाद अमेरिका और ईरान आमने सामने आ गए हैं। इसी बीच ईरान को सबक सिखाने के लिए अमेरिका के 3000 नौसैनिक दो जंगी जहाज पर सवार होकर लाल सागर में पहुंच गए हैं।
■ अमेरिकी टैंकर पर ईरानी कब्जे के बाद हालात जंग के बन गए हैं। उधर, ईरान भी हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। वह भी जंग पर आमादा है।
■ अमेरिकी नौसेना के पांचवें बेड़े ने कहा है कि अमेरिकी नाविकों और नौसैनिकों ने पूर्व घोषित तैनाती के तहत स्वेज नहर से गुजरने के बाद रविवार को लाल सागर में प्रवेश किया है। इधर, ईरान भी पीछे नहीं हट रहा है।
■ ईरान ने धमकी भरे लहजे में साफ कह दिया है कि वह अमेरिका की किसी भी जंगी कार्रवाई का पूरी ताकत के साथ जवाब देगा। इसी के चलते ईरान ने भी लाल सागर वाले इलाके में अपनी नौसेना को अलर्ट कर दिया है।
■ अमेरिकी नौसैनिक यूएसएस बाटन और यूएसएस कार्टर हॉल युद्धपोतों पर सवार होकर लाल सागर पहुंचे हैं। इन दो युद्धपोतों और 3000 से अधिक नौसैनिकों के आने से लाल सागर में अमेरिकी सैन्य शक्ति काफी ज्यादा बढ़ गई है।
■ अमेरिकी सेना का कहना है कि ईरान ने पिछले दो साल में इस क्षेत्र में लगभग 20 अंतरराष्ट्रीय ध्वज वाले जहाजों को या तो जब्त कर लिया है या उन्हें अपने कंट्रोल में लेने की कोशिश की है।
■ ईरानी मैरिटाइम सर्विसेज ने कहा कि दो टैंकरों में से एक बहामियन ध्वज वाला रिचमंड वोयाजर था। यह एक ईरानी जहाज से टकरा गया था, जिससे चालक दल के पांच सदस्य गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

अमेरिका ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह ईरान को खाड़ी में जहाजों को जब्त करने से रोकने के लिए मध्य पूर्व में एम्फीबियस रेडीनेस ग्रुप/समुद्री अभियान इकाई के साथ एक विध्वंसक, एफ-35 और एफ-16 युद्धक विमान तैनात करेगा।।।

Leave A Reply

Your email address will not be published.