डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक पर राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर बेंगलुरु में युवा भारतीयों के साथ करेंगे बातचीत

0

नई दिल्ली, 12अगस्त। केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर बेंगलुरु में युवा भारतीयों के साथ जुड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। यह बातचीत हाल ही में पारित डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक के पर केंद्रित होगी।

यह कार्यक्रम, जिसका नाम “संसद ध्वनि” है, एक नागरिक जुड़ाव पहल है, जिसका नेतृत्व बेंगलुरु दक्षिण से संसद सदस्य और भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या कर रहे हैं। यह बीएमएससीई ऑडिटोरियम, बसवनगुडी में होगा।

विधेयक और उसके प्रावधानों के जटिल विवरण पर इस सहभागिता के दौरान प्रकाश डाला जाएगा, जिसे संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित किया गया था। एक सांसद, याचिकाकर्ता और एक पूर्व तकनीकी उद्यमी के रूप में अपनी भूमिकाओं से प्रेरणा लेते हुए, राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर भारत में डेटा फिड्यूशियरी के बीच जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों पर प्रकाश डालेंगे। वह डिजिटल नागरिकों के डेटा के प्रसंस्करण में सहमति को प्राथमिकता देने वाले नीति ढांचे के निर्माण में 2017 के बाद से विकास पर भी चर्चा करेंगे। इस प्रयास ने देश के डिजिटल गोपनीयता परिदृश्य के लिए एक मजबूत नींव रखी है।

डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक एक ऐसे ढांचे के निर्माण की भारत की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है जो सभी “डिजिटल नागरिकों” के लिए एक सुरक्षित और विश्वसनीय ऑनलाइन वातावरण सुनिश्चित करता है।

इस इंटरैक्टिव सत्र में, राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर भारतीय नागरिकों, विशेष रूप से युवाओं के जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण को रेखांकित करेंगे, जबकि उनके डिजिटल अनुभवों को बड़े डेटा फ़िडुशियरी द्वारा शोषण से सुरक्षित रखेंगे। यह कदम पिछली सरकार के बिल्कुल विपरीत है, जब डेटा सुरक्षा को पृष्ठभूमि में धकेल दिया गया था, जिससे प्रमुख संगठनों को बिना जांच या जवाबदेही के विशाल डेटाबेस जमा करने में सक्षम बनाया गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.