मोहम्मद मुइज चुने गए मालदीव के नए राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने दी बधाई

0

नई दिल्ली, 2अक्टूबर। मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज ने जीत हासिल की है। प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (पीपीएम) के उम्मीदवार मुइज ने भारत समर्थक मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को हराया। मुइज वर्तमान में देश की राजधानी माले शहर के मेयर हैं। उन्हें चीन का समर्थक माना जाता है। उनका चीन के साथ मजबूत संबंधों पर जोर है।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, सभी 586 मतपेटियों के परिणामों के मिलान के बाद मुइज को 53 फीसदी मत मिले हैं। जबकि मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को 46 फीसदी मत मिले हैं। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह और मुइज के बीच था। यह चुनाव एक तरह से जनमत संग्रह था कि मालदीव के लोग भारत और चीन में से किसे ज्यादा करीब रखना चाहते हैं। राष्ट्रपति चुनाव के लिए शनिवार को दूसरी बार मतदान हुआ था। आठ सितंबर को हुए मतदान में किसी को भी 50 फीसदी मत नहीं मिले थे।

राष्ट्रपति चुनाव में जीत के बाद मुइज ने एक बयान में उनका समर्थन करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया। साथ ही सरकार से पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को रिहा करने का आह्वान किया, जो भ्रष्टाचार के आरोप में 11 साल की जेल की सजा काट रहे हैं। उन्होंने बयान में कहा, आज बहुत ख़ुशी का दिन है… मैं मालदीव के सभी लोगों का दिल की गहराइयों से आभार व्यक्त करता हूं। आज का यह परिणाम हमारे देश के लिए बेहतर भविष्य बनाने और हमारे राष्ट्र की संप्रभुता सुनिश्चित करने के हमारे प्रयास को मजबूती देगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डॉ. मोहम्मद मुइज्जू को मालदीव के राष्ट्रपति निर्वाचित किए जाने पर बधाई दी है।
प्रधानमंत्री ने X पर पोस्ट किया, “मालदीव के राष्ट्रपति निर्वाचित किए जाने पर @MMuizzu को बधाई और शुभकामनाएँ। भारत समय पर खरे उतरे भारत-मालदीव द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और हिंद महासागर क्षेत्र में हमारे समग्र सहयोग को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.