पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, यहां जानें कब और कहां होंगे मतदान

0

नई दिल्ली, 9 अक्टूबर। चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इस साल के आखिर में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

बता दें कि, इन 5 राज्यों में से, मध्य प्रदेश में वर्तमान में बीजेपी (BJP) का शासन है, जबकि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी का शासन है, तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (BRS) सत्ता पर है. मिजोरम में वर्तमान में मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) का शासन है।

मिजोरम, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कब हैं मतदान?
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया है कि मिजोरम में सबसे पहले चुनाव करवाए जाएंगे. मिजोरम में 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इसके अलावा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे।

राजस्थान-तेलंगाना में कब होंगे चुनाव?
राजस्थान में 23 नवंबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होने हैं.

3 दिसंबर को जारी होंगे नतीजे
पांचों ही राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के नतीजे 3 दिसंबर को जारी कर दिए जाएंगे।

CEC मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि PwD के कुल मतदाताओं की संख्या 17.34 लाख है, अगर वे मतदान केंद्र पर आकर मतदान नहीं कर सकते हैं तो उन्हें उनके घर से भी मतदान करने की सुविधा मिलेगी।’ उन्होंने कहा कि आपराधिक छवि वाले कैंडिडेट को तीन बार अपने बारे में अख़बार में इश्तेहार देना होगा। साथ ही उनको टिकट देने वाले राजनीतिक दलों को भी उन्हें उम्मीदवार बनाने के पीछे अपनी मजबूरी बतानी होगी। सभी पांच राज्यों में करीब 1.77 लाख बूथ हैं. करीब 1.01 लाख बूथ पर वेब कास्ट की फैसिलिटी होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.