सत्यपाल मलिक ने बीजेपी पर लगाया बड़ा आरोप, कहा- मैं लिखकर दे रहा हूं,वापस सत्ता में नहीं आएगी

0

नई दिल्ली, 26अक्टूबर। कांग्रेस ने नेता राहुल गांधी और जम्मू कश्मीर के पूर्व गवर्नर सत्यपाल मलिक के बातचीत का वीडियो जारी किया है। ये वीडियो राहुल गांधी ने एक्स पर शेयर किया। 28 मिनट के बातचीत में राहुल गांधी और सत्यपाल मलिक ने पुलवामा हमला, मणिपुर हिंसा, किसान आंदोलन, जातिगत गणना और जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात समेत कई मुद्दों पर बातचीत की।

मलिक ने राहुल से कहा कि चुनाव में सिर्फ 6 दिन रह गए हैं. मैं लिखकर दे रहा हूं कि अब मोदी सरकार नहीं आएगी. वीडियो को कैप्शन देते हुए एक्स पर राहुल गांधी ने पूछा कि क्या ये संवाद ED-CBI की भाग दौड़ बढ़ा देगा? पुलवामा, किसान आंदोलन और अग्निवीर जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर राज्यपाल, पूर्व सांसद और किसान नेता, सत्यपाल मलिक जी के साथ दिलचस्प चर्चा!

मलिक के साथ अपनी बातचीत शुरू करते हुए राहुल गांधी ने उनसे उनके राजनीतिक जीवन के बारे में पूछा, जिस पर मलिक ने जवाब दिया कि वो 1973 में अपने छात्र जीवन के दौरान से राजनीति में हैं, जब उन्होंने पहली बार किसानों की पार्टी संभाली थी.

केंद्र शासित प्रदेश पर उनकी राय पूछे जाने पर मलिक ने कहा, “जम्मू-कश्मीर को किसी बल या सेना द्वारा प्रबंधित नहीं किया जा सकता है. जम्मू-कश्मीर के लोगों का राज्य का दर्जा तुरंत वापस किया जाना चाहिए. अनुच्छेद 370 के निरस्त होने से उन्हें उतना नुकसान नहीं हुआ है, जितना उनका राज्य का दर्जा छीनने और राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाने से हुआ है.”

यह आरोप लगाते हुए कि सरकार ने पुलवामा हमले को अपने राजनीतिक लाभ के लिए इस्तेमाल किया, मलिक ने राहुल गांधी से कहा कि सरकार ने पुलवामा में चेतावनियों को नजरअंदाज कर दिया. मैं यह नहीं कहता कि उन्होंने ऐसा किया लेकिन उन्होंने इसे अपने राजनीतिक लाभ के लिए इस्तेमाल किया. ऐसे भाषण हैं जिनमें नेताओं को यह कहते हुए सुना जाता है कि जब आप वोट डालने जाएं तो आपको पुलवामा में किए गए बलिदानों को याद रखना चाहिए. विस्फोटक से लदा वाहन, जिसने सीआरपीएफ वाहन को टक्कर मारी, लगभग 10 दिनों से इलाके में घूम रहा था, और उस पर नज़र रखने वाला कोई नहीं था. चालक और वाहन के मालिक के पास आतंकवादी रिकॉर्ड थे. उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और फिर बार रिहा किया गया. लेकिन वे खुफिया विभाग के रडार पर नहीं थे. विस्फोटक पाकिस्तान से लाए गए थे.

पुलवामा हमले पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जैसे ही उन्हें घटना के बारे में पता चला, वह शहीद नायकों को श्रद्धांजलि देने के लिए हवाईअड्डे गए.

राहुल गांधी ने कहा, “मुझे एक कमरे के अंदर बंद कर दिया गया था. मुझे ऐसा लगा जैसे यह कोई कार्यक्रम हो. पीएम मोदी वहां थे. मुझे कमरे से बाहर निकलने के लिए संघर्ष करना पड़ा.”

मलिक ने राहुल गांधी से कहा कि सरकार एमएसपी पर अपना वादा निभाने में विफल रही क्योंकि अडानी ने बड़े गोदाम बनाए, औने-पौने दाम पर फसलें खरीदीं. उन्होंने आगे कहा कि अडानी का नाम अब सरकार से जुड़ गया है और इसकी चर्चा हर गांव में हो रही है. लोग कहते हैं कि सारा सरकारी पैसा अदानी के पास है. अगले साल उनकी कीमतें बढ़ेंगी और वह उन्हें बेचेंगे. अगर एमएसपी लागू हो जाता है, तो किसान अपने उत्पाद उन्हें सस्ती दर पर नहीं बेचेंगे.”

मणिपुर हिंसा के बारे में राहुल गांधी से बात करते हुए मलिक ने आरोप लगाया कि संघर्षग्रस्त राज्य में सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है. मलिक ने कहा कि यह स्थिति सरकार की पूरी विफलता है. मुख्यमंत्री कुछ नहीं कर रहे हैं, फिर भी वे उन्हें नहीं हटा रहे हैं. उत्तर पूर्व को व्यवस्थित किया गया था, उन्होंने इसे परेशान किया.

मलिक ने आखिरी में कहा, “मैं लिखकर दे रहा हूं, बीजेपी वापस सत्ता में नहीं आएगी.”

Leave A Reply

Your email address will not be published.