अफगानिस्तान को 241 रन का टारगेट दिया, निसांका ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए

0

श्रीलंका ने वर्ल्ड कप के 30वें मुकाबले में अफगानिस्तान को 241 रन का टारगेट दिया है। श्रीलंकाई टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.4 ओवर में 240 रन पर ऑलआउट हो गई। टीम वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन में तीसरी बार ऑलआउट हुई है।

मिडिल ओवर्स में अफगानिस्तान ने 3 विकेट लिए, 103 रन बने
पावरप्ले में शानदार शुरुआत करने के बाद अफगानिस्तानी बॉलर्स ने मिडिल ओवर्स में शानदार गेंदबाजी की। 11वें से 30 ओवर के बीच अफगानी गेंदबाजों ने 3 विकेट लिए और श्रीलंका को सिर्फ 103 रन बनाने दिए।

निसांका की 46 रन की पारी के बाद कोई बैटर टिक नहीं सका। सभी बल्लेबाज 40 से कम के स्कोर आउट हुए, हांलाकि कुसल मेंडिस ने पारी संभालने की कोशिश की। कप्तान ने पहले निसांका के साथ 62 रन की पार्टनरशिप की और फिर समरविक्रमा के साथ 50 रन जोड़े।अफगानिस्तान की ओर से 19वें ओवर में पेसर अजमतुल्लाह ओमरजई ने विकेट लिया और फिर स्पिनर मुजीब उर रहमान ने 28वें और 30वें ओवर में विकेट लेकर अफगानिस्तान की स्थिति मजबूत कर दी। मिडिल ओवर्स में श्रीलंका ने बैटिंग में डिफेंसिव अप्रोच दिखी।

पावरप्ले में दबाव में दिखे श्रीलंकाई बैटर्स
पावरप्ले में श्रीलंका की शुरुआत ठीक नहीं रही। टीम ने पहले 10 ओवर में सिर्फ 41 रन जोड़े। इस बीच 1 विकेट भी खो दिया। पावरप्ले में श्रीलंका के बल्लेबाज एक भी बड़ा ओवर निकालने में नाकाम रहे। बैटर्स ने 4.1 के रनरेट के साथ बल्लेबाजी की। पहले 5 ओवर में टीम ने 18 रन ही जोड़े।

अफगानी बॉलर्स ने पहले ही ओवर से बल्लेबाजो पर प्रेशर बनाए रखा। दबाव के कारण छठे ओवर में दिमुथ करुणारत्ने दूसरी बॉल पर फजलहक फाररूकी के शिकार बन गए। दसवें ओवर में सबसे ज्यादा 7 रन आए। यहां श्रीलंका ने अटैक करने का चांस मिस किया और अफगानिस्तान को शानदार शुरूआत मिली।

हेड-टु-हेड और हालिया रिकॉर्ड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 11 वनडे खेले गए हैं। श्रीलंका ने 7 और अफगानिस्तान ने 3 मैच जीते। 1 मैच बेनतीजा रहा। वर्ल्ड कप में दोनों टीमें अब तक 2 बार भिड़ीं हैं और दोनों ही बार श्रीलंका को जीत मिली।

यदि श्रीलंका की टीम आज का मैच जीत लेती है, तो अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे में लगातार चौथी जीत हासिल कर लेगी। अफगानिस्तान को आखिरी जीत इसी साल जून में मिली थी, उसके बाद तीन मैच खेले गए और सभी में हार मिली।

दोनों टीमें आखिरी बार एशिया कप में आमने-सामने हुई थी, तब श्रीलंका को 2 रन से जीत मिली थी।

वर्ल्ड कप 2023 में परफॉर्मेंस : दोनों टीमों ने 2-2 मैच जीते, लंका नेट रनरेट में आगे
इस वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान और श्रीलंका के जीत के आंकड़े एक जैसे हैं। दोनों को शुरुआती 5 मैचों में से 2 में जीत मिली है, जबकि 3 में हार का सामना करना पड़ा है। श्रीलंका बेहतर रन रेट की वजह से 4 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर है, वहीं अफगानिस्तान भी 4 अंक लेकर 7वें स्थान पर है।

इस सीजन में अफगानिस्तान ने 2 उलटफेर किए हैं, अफगान टीम ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और पाकिस्तान को हराया, जबकि श्रीलंका ने भी इंग्लैंड को परास्त करके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद को झटक दिया है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.