अयोध्या में बनेगा रिकॉर्ड, सरयू नदी के 51 घाटों पर आज जगमगाएंगे 24 लाख दीये

0

नई दिल्ली, 11नवंबर। दीपोत्सव के लिए प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या पूरी तरह सजधज कर तैयार है. यह 7वां मौका है, जब अयोध्या के घाटों को लाखों दीये प्रज्ज्वलित किये जाएंगे. इस साल शनिवार 11 नवंबर को सरयू नदी के 51 घाटों पर 24 लाख दीये जलाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है. न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, राम की पैड़ी और चौधरी चरण सिंह घाट समेत सरयू नदी के 51 घाटों पर स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा, ताकि नदी तट को रिकॉर्ड संख्या में मिट्टी के दीयों से सजाया जा सके. कार्यक्रम का आयोजन डॉ. राममनोहर लोहिया अवध यूनिवर्सिटी के कुशल प्रबंधन में किया जाएगा. विश्वविद्यालय की कुलपति प्रतिभा गोयल की देखरेख में इसकी तैयारी की जा रही है.

फिर रिकॉर्ड बनाने की तैयारी
शुक्रवार दोपहर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम ने 51 घाटों के दीए की गणना पर्यवेक्षक, घाट प्रभारी, समन्वयक व गणना वालंटियर की मौजूदगी में शुरू की. दीपोत्सव के नोडल अधिकारी प्रो. संत शरण मिश्र ने बताया कि 11 नवंबर का दीपोत्सव अद्भुत, आलौकिक होगा. प्रशासन के सहयोग से कार्य को अंतिम रूप दे दिया गया है. 51 घाटों पर दीयों की सुरक्षा पुलिस प्रशासन और यूनिवर्सिटी के सुरक्षा कर्मियों द्वारा की जा रही है. 11 नवंबर को सुबह 10 बजे से 24 लाख से अधिक दीयों में तेल डालने, बाती लगाने का काम किया जाएगा. इसके बाद देर शाम ये दीये प्रज्जवलित किए जायेंगे. दीपोत्सव में हालांकि 21 लाख से ज्यादा दीयों का रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है, लेकिन इसके लिए 24 लाख दीये जलाए जा रहे हैं.

आप भी बन सकते हैं इसका हिस्सा
आप भी घर बैठे दीपोत्सव का हिस्सा बन सकते हैं. उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग और अयोध्या जिला प्रशासन ने इस बार एक नया प्रयास भी किया है. ऐप के माध्यम से आप घर बैठे अयोध्या में एक से लेकर 51 दीयों तक दान देकर उन्हें रोशन कर सकते हैं. एक दीये के लिए आपको 101 रुपये खर्च करने होंगे, वहीं, 11 दीयों के लिए 251 रुपये, 21 के लिए 501 रुपये और 51 दीयों के लिए 1,100 रुपये ऑनलाइन दे सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.