ये है दुनिया का सबसे कम उम्र का अरबपति, सिर्फ 19 साल में कैसे बनी अकूत संपत्ति

0

नई दिल्ली, 28नवंबर। फोर्ब्स की 2023 की अरबपतियों की सूची में इटली के क्लेमेंटे डेल वेचियो ने जगह बनाई है. महज 19 साल की उम्र में वह दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति बन गए हैं. असल में क्लेमेंटे के पिता लियोनार्डो डेल वेचियो दुनिया की सबसे बड़ी चश्मा कंपनी एसिलोरलग्जोटिका के चेयरमैन थे. बीते साल जून में उनकी मृत्यु हो गई. क्लेमेंटे के पिता की कुल संपत्ति 25.5 बिलियन डॉलर थी. उनकी पत्नी और छह बच्चों को यह संपत्ति विरासत में मिली. क्लेमेंटे को उनकी पिता की लग्जमबर्ग स्थित कंपनी डेल्फिन में 12.5% हिस्सेदारी मिली है.

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्लेमेंटे की कुल संपत्ति 4 बिलियन डॉलर है. क्लेमेंटे अभी भी पढ़ाई कर रहे हैं. उन्हें विज्ञान और प्रौद्योगिकी में रुचि है. वे कॉलेज में जाकर इन क्षेत्रों में अपना करियर बनाना चाहते हैं. हालांकि, इतनी बड़ी संपत्ति के बावजूद क्लेमेंटे काफी लो प्रोफाइल रहना पसंद करते हैं. उन्हें अक्सर सार्वजनिक रूप से नहीं देखा जाता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके पास इटली में कई लग्जरी प्रॉपर्टी है. इसमें लेक कॉमो में एक विला और मिलान में अपार्टमेंट है.

कुछ और भी जान लीजिए
क्लेमेंटे वेचियो के सबसे बड़े भाई, क्लाउडियो तब लाइमलाइट में आए थे जब उनके पिता ने उन्हें 1982 में 25 साल की उम्र में अमेरिका भेज दिया था. 15 सालों तक, उन्होंने अमेरिका में एसिलोरलग्जोटिका का प्रबंधन किया और 1995 में 1.4 बिलियन डॉलर में लेंसक्राफ्टर्स जैसे उल्लेखनीय अधिग्रहण किए. 2001 में, क्लाउडियो ने ब्रूक्स ब्रदर्स को $225 मिलियन में खरीदा.

दादा सब्जी बेचते थे
हालांकि बाद में उसे वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ा और जुलाई 2020 में दिवालिया करार दे दिया गया. क्लेमेंटे के दूसरे सबसे बड़े भाई, लियोनार्डो मारिया, पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हैं, जो लग्जोटिकाके लिए इटली में रिटेल क्षेत्र का नेतृत्व करते हैं. दिलचस्प बात यह है कि बहुत से लोग नहीं जानते कि क्लेमेंटे के दादा मिलान में सब्जी बेचने का काम करते थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.