भारत के समावेशी विकास की दिशा में संकल्प यात्रा एक महत्त्वपूर्ण और सार्थक प्रयास है: उपराज्यपाल वीके सक्सेना

अविकसित भारत संकल्प यात्रा शहरी अभियान आरम्भ,दिल्ली में उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आईसी वैनों को झंडी दिखाकर किया रवाना

0

नई दिल्ली, 29 नवंबर। भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों को अंतिम छोर तक पहुंचाने के लिए आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के क्रम में दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने राष्ट्रीय राजधानी में विकसित भारत संकल्प यात्रा शहरी आईसी वैनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। आईसी वैनों की रवानगी का कार्यक्रम उत्तर पूर्वी दिल्ली के खजुरी चौक पर सम्पन्न हुआ।

अभियान के हिस्से के रूप में विशेष रूप से डिजाइन की गई पांच आईसी (सूचना, शिक्षा, संचार) वैन दिल्ली के 11 जिलों में 600 से अधिक स्थानों से गुजरेगी। शहरी अभियान का उद्देश्य पीएम स्वनिधि, मुद्रा ऋण, स्टैंड अप इंडिया और स्टार्ट अप इंडिया, डिजिटल भुगतान क्रांति, पीएम ई-बस सेवा, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास (शहरी), प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जैसी केंद्र सरकार की प्रासंगिक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाना और उन्हें अंतिम बिंदु तक पहुंचाना है।

इस अवसर पर बोलते हुए, उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा देश भर में समावेशी विकास को बढ़ावा देते हुए “विकसित भारत” के सपने को साकार करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। वी.के. सक्सेना ने कहा, “माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा विशेष रूप से स्वच्छता, रोजगार सृजन, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से संबंधित कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इस संकल्प यात्रा का उद्देश्य इन योजनाओं के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना और अधिक से अधिक लोगों, विशेषकर कमजोर वर्गों के लोगों को इन कार्यक्रमों के दायरे में लाना है।”

एलजी ने इस शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी गणमान्यजनों और लोगों को ‘विकसित भारत संकल्प’ की शपथ भी दिलाई। डीडीए, बैंकों, डाक विभाग, यूआईडीएआई, केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय और डाक विभाग के कियोस्क भी लगाए गए, जिनमें भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डाला गया।

इस अभियान के तहत दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर पीएम स्वनिधि शिविर, स्वास्थ्य शिविर, आयुष्मान कार्ड शिविर, आधार अद्यतन शिविर, पीएम उज्ज्वला शिविर जैसी ऑन-स्पॉट सेवाएं शहरी स्थानीय निकायों और जिला प्रशासन द्वारा आयोजित की जाएंगी, जहां संबंधित वैन जाएंगी।

दिल्ली के सांसद हर्ष वर्धन, मनोज तिवारी, रमेश बिधूड़ी, प्रवेश साहिब सिंह और अन्य गणमान्यजन इस अवसर पर उपस्थित थे।

देश के अन्य शहरी केंद्रों में भी इसी तरह की आईईसी वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया गया। प्रथम चरण में यह शहरी अभियान भारत भर के 1 मिलियन या उससे अधिक की आबादी वाले शहरों को कवर करेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.