प्रधानमंत्री ने दुबई में आयोजित सीओपी 28 शिखर सम्मेलन के मौके पर विभिन्न देशों के मेजबानों से की मुलाकात

0

नई दिल्ली, 2दिसंबर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को दुबई में आयोजित सीओपी 28 शिखर सम्मेलन के मौके पर इजराइल के राष्ट्रपति महामहिम इसहाक हर्जोग के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

दोनों नेताओं ने क्षेत्र में जारी इजराइल-हमास संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री ने 7 अक्टूबर के आतंकवादी हमलों में हुई लोगों की मौत पर संवेदना व्यक्त की और बंधकों की रिहाई का स्वागत किया।

प्रधानमंत्री ने प्रभावित आबादी के लिए मानवीय सहायता की निरंतर एवं सुरक्षित आपूर्ति की आवश्यकता को दोहराया। उन्होंने दो राष्ट्र के समाधान और बातचीत एवं कूटनीति के जरिए इजराइल-फिलिस्तीन मुद्दे के शीघ्र एवं स्थायी समाधान के प्रति भारत के समर्थन पर जोर दिया।

राष्ट्रपति हर्जोग ने जी20 की भारत की अध्यक्षता की सफलता पर प्रधानमंत्री को बधाई दी और भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे की शुरुआत का स्वागत किया।

प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव से की मुलाकात –
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव (यूएनएसजी) एंटोनियो गुटेरेस से 1 दिसंबर 2023 को दुबई में सीओपी 28 शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की।

प्रधानमंत्री ने भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान समर्थन के लिए यूएनएसजी को धन्यवाद दिया। उन्होंने जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने में भारत की पहल और प्रगति पर प्रकाश डाला।

दोनों नेताओं ने जलवायु कार्रवाई, जलवायु वित्त, प्रौद्योगिकी और संयुक्त राष्ट्र सहित बहुपक्षीय शासन तथा वित्तीय संस्थानों में सुधारों से संबंधित ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताओं और चिंताओं पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने जी20 अध्यक्षता के तहत सतत विकास, जलवायु कार्रवाई, एमडीबी सुधार और आपदा प्रबंधन के क्षेत्रों में भारत के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने पीएम की ग्रीन क्रेडिट पहल का स्वागत किया। एंटोनियो गुटेरस ने भारत की जी20 अध्यक्षता की उपलब्धियों को आगे बढ़ाने और उन्हें संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन 2024 में आगे ले जाने के लिए भारत के साथ काम करने की पुष्टि की।

प्रधानमंत्री मोदी की संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति के साथ बैठक-
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात में सीओपी-28 शिखर सम्मेलन के दौरान संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीओपी-28 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी के लिए महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद को बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीओपी-28 में हरित जलवायु कार्यक्रम (जीसीपी) पर उच्चस्तरीय आयोजन की सह-मेजबानी के लिए भी राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का धन्यवाद किया।

दोनों राजनेताओं ने अपने व्यापक और जीवंत द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की। दोनों राजनेताओं ने इजराइल-हमास टकराव पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

प्रधानमंत्री ने अगले महीने भारत में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को आमंत्रित किया।

प्रधानमंत्री ने स्विस परिसंघ के अध्यक्ष से की मुलाकात-
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 दिसंबर 2023 को दुबई में सीओपी 28 के मौके पर स्विस परिसंघ के अध्यक्ष एलेन बर्सेट के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, पर्यटन और लोगों से लोगों के संबंधों में सहयोग सहित अपनी साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की।

इस चर्चा में आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दे भी शामिल रहे।

स्विस परिसंघ के अध्यक्ष एलेन बर्सेट ने भारत की जी20 अध्यक्षता और शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए प्रधानमंत्री को बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने उज़्बेकिस्तान गणराज्य के राष्ट्रपति के साथ की बैठक-
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात में सीओपी-28 शिखर सम्मेलन के मौके पर उज़्बेकिस्तान गणराज्य के राष्ट्रपति महामहिम शौकत मिर्जियोयेव से भेंट की।

प्रधानमंत्री ने वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट में उज्बेकिस्तान की भागीदारी के लिए राष्ट्रपति मिर्जियोयेव को धन्यवाद दिया।

दोनों नेताओं ने स्वास्थ्य, शिक्षा, फार्मास्यूटिकल्स और पारंपरिक चिकित्सा के क्षेत्रों में अपने व्यापक द्विपक्षीय संबंधों को और मज़बत बनाने पर विचारों का आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री ने उज्बेकिस्तान के साथ हमारी विकास साझेदारी को और बढ़ाने के लिए भारत के समर्थन का भी आश्वासन दिया।

प्रधानमंत्री की स्वीडन के प्रधानमंत्री के साथ बैठक-
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुबई में सीओपी 28 के मौके पर स्वीडन के प्रधानमंत्री महामहिम उल्फ क्रिस्टरसन के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

इस अवसर पर दोनों नेताओं ने रक्षा, अनुसंधान एवं विकास, व्यापार और निवेश और जलवायु सहयोग सहित अपने द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर सार्थक चर्चा की। उन्होंने ईयू, नॉर्डिक काउंसिल और नॉर्डिक बाल्टिक 8 ग्रुप सहित क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर भी बातचीत की।

प्रधानमंत्री ने स्वीडन की यूरोपियन यूनियन काउंसिल की सफल अध्यक्षता के लिए प्रधानमंत्री क्रिस्टर्सन को बधाई दी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.