मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव: मिजोरम में ZPM ने MNF को पछाड़ा, बहुमत के करीब पहुंची पार्टी

0

नई दिल्ली, 4दिसंबर। मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव के लिए सात नवंबर को मतदान हुआ था और आज यानी सोमवार, 4 दिसंबर को मतगणना होगी. हालांकि मिजोरम के नतीजे भी पहले 3 दिसंबर को आने वाले थे, लेकिन चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लेते हुए मिजोरम में चुनाव रिजल्ट की तारीख बदल दी थी. बता दें कि 40 विधानसभा सीटे वाले राज्य मिजोरम की सत्ता में सीएम जोरामथांगा की MNF है. वहीं 74 वर्षीय पूर्व आईपीएस अधिकारी “लालदुहोमा” के नेतृत्व वाली ZPM (ज़ोरम पीपल्स मूवमेंट) के पक्ष में ज़बर्दस्त लहर है.

तुईचांग विधानसभा सीट से ZPM उम्मीदवार की जीत

मिजोरम विधानसभा चुनाव में जेडपीएम के उम्मीदवार डब्लू चुआनवामा को तुईचांग विधानसभा सीट से जीत मिली है. उन्होंने दो राउंड वोटों की गिनती के बाद 909 मतों के अंतर से जीत हासिल की.
अब तक सामने आए रुझानों में जेडपीएम सबसे आगे है, वह 18 सीटों पर आगे चल रही है. बहुमत की 21 सीटों से वह ज्यादा दूर नहीं है. दूसरे नंबर पर एमएनएफ 13 सीटों पर लीड कर रही है. कांग्रेस आठ सीटों पर आगे चल रही है.

चुनाव आयोग की तरफ से भी शुरुआती रुझान आना शुरू हो गए हैं. आयोग की तरफ से अभी दो सीटों के लिए रुझान सामने आए हैं, जिसमें से एक सीट पर बीजेपी और एक पर जेडपीएम आगे चल रही है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.