“सरकार युवाओं की सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध”: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने कर्नाटक के तुमकुर के घरेलू उपकरणों की दुकान के मालिक एवं वीबीएसवाई लाभार्थी के साथ की बातचीत

0

नई दिल्ली, 9 दिसंबर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा (वीबीएसवाई) के लाभार्थियों से बातचीत की। सरकार की प्रमुख योजनाओं की संतृप्ति हासिल करने के उद्देश्य से देश भर में विकसित भारत संकल्प यात्रा की जा रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन योजनाओं का लाभ सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे।

कर्नाटक के तुमकुर के घरेलू उपकरणों की एक दुकान के मालिक एवं वीबीएसवाई के लाभार्थी मुकेश ने बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए पीएम मुद्रा योजना के तहत मिले 4.5 लाख रुपये के ऋण का लाभ उठाने के बारे में बताया। मुकेश वर्तमान में तीन लोगों को रोजगार दे रहे हैं। प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि मुकेश नौकरी चाहने वाले से नौकरी देने वाले बन गए हैं। उन्होंने ऋण की उपलब्धता में आसानी के बारे में भी पूछा।

मुकेश ने प्रधानमंत्री को एक सोशल मीडिया पोस्ट के बारे में बताया जहां से उन्हें मुद्रा ऋण और बैंकों द्वारा उनकी आवश्यकता के अनुरूप सुचारू तरीके से ऋण संबंधी प्रक्रिया पूरी किए जाने के बारे में जानकारी मिली। प्रधानमंत्री मोदी ने मुकेश को आज के 50 प्रतिशत डिजिटल लेनदेन की तुलना में पूरी तरह से यूपीआई एवं डिजिटल भुगतान की सुविधा को अपनाने का सुझाव दिया क्योंकि इससे बैंक से आगे और निवेश हासिल करने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने इस तथ्य को रेखांकित किया कि मुकेश भारत के युवाओं की दृढ़ता और संकल्पशक्ति की एक मिसाल हैं, जो न केवल नौकरी की इच्छा रखते हैं बल्कि रोजगार भी सृजित करते हैं। उन्होंने राष्ट्र के युवाओं की सहायता करने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.