नागरिक समाज समूहों ने सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए एक महीने तक चलने वाला अभियान शुरू किया

0

नई दिल्ली, 3 जनवरी।‘भारत जोड़ो अभियान’ के तहत एकजुट नागरिक समाज समूहों ने सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए एक महीने के अभियान की घोषणा की है। मंगलवार को जारी एक बयान में, कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से पहले एक साथ आए इन संगठनों ने कहा कि वे भारत की समृद्ध, विविध और बहुल सांस्कृतिक विरासत पर गर्व करने वाले नागरिकों को पुनर्जीवित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेंगे। उनका उद्देश्य संवैधानिक मूल्यों पर आधारित समाज की दिशा में काम करना है।

‘जन गण मन अभियान’ अभियान की घोषणा 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक से ठीक पहले हुई है।

भारत ने कहा, “देश इस समय सांप्रदायिकता की एक संगठित लहर देख रहा है, जिसका गरिमा, आस्था या धर्म से कोई लेना-देना नहीं है। इसके बजाय, यह महत्वपूर्ण 2024 के राष्ट्रीय चुनावों की तैयारी में धार्मिक आधार पर मतदाताओं का ध्रुवीकरण करने का एक ज़बरदस्त प्रयास है।” संयुक्त वक्तव्य में जोड़ो अभियान.

“इस महत्वपूर्ण मोड़ पर, भारत जोड़ो अभियान (बीजेए) द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया नागरिक समाज, भारतीय नागरिकों और समाज को देश की शक्तियों और संपत्तियों की याद दिलाना चाहेगा: इसके अमर संस्थापक, अतुलनीय विरासत, विविध लोग और उनकी विविध संस्कृतियाँ,” समूह जोड़ा गया.

एक महीने तक चलने वाला अभियान, जिसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों कार्यक्रम शामिल होंगे, एक संवाददाता सम्मेलन में लॉन्च किया गया, जिसमें भारत जोड़ो अभियान के संयोजक, योगेन्द्र यादव और विजय महाजन, राष्ट्रीय सचिव कविता कुरुगंती और राष्ट्रीय कार्य समूह के सदस्य कामायनी स्वामी शामिल थे।

समूह ने समान विचारधारा वाले नागरिकों से 7877722353 पर मिस्ड कॉल देकर अपनी एकजुटता व्यक्त करने का आह्वान किया है।

“हम उन्हें एक स्वस्थ, समावेशी, सत्य-खोज, दूरदर्शी और दयालु समाज के लिए एकता और प्रगति के इस मिशन में सह-यात्री के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं। हम उनसे गणतंत्र को पुनः प्राप्त करने के लिए इस महत्वपूर्ण मिशन में शामिल होने का आग्रह करते हैं।” “उन्होंने कहा.

भारत जोड़ो अभियान (बीजेए) एक नागरिक समाज मंच है जिसमें भारत के 15 राज्यों के कई लोगों के संगठन शामिल हैं। इसका उद्देश्य भारत के विविध सामाजिक ताने-बाने की रक्षा करना, सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय के मुद्दों को उजागर करना और सभी नागरिकों के बीच समानता और भाईचारे के लिए प्रयास करना है।

“जन गण मन अभियान हमारे दृढ़ विश्वास में निहित है कि संगठित सांप्रदायिक उन्माद की वर्तमान लहर सह-अस्तित्व की हमारी सभ्यतागत विरासत और हमारे लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष गणराज्य के संवैधानिक डिजाइन पर हावी नहीं होनी चाहिए। हमारा मानना है कि भारतीयों का एक विशाल मूक बहुमत शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण रहना चाहता है। सह-अस्तित्व, लेकिन वर्तमान माहौल में, उन्हें अपने विश्वास व्यक्त करने के अवसर से वंचित कर दिया गया है। इसलिए, हमारे देश की नियति के लिए इस महत्वपूर्ण वर्ष में, इस अभियान का उद्देश्य ऐसे सभी नागरिकों को जोड़ना है ताकि सार्वजनिक क्षेत्र को पुनः प्राप्त किया जा सके, “उन्होंने समझाया।

यह अभियान 3 जनवरी से 30 जनवरी, 2024 तक चलेगा और इसमें महात्मा गांधी, स्वामी विवेकानंद, सावित्रीबाई फुले, बाबासाहेब अंबेडकर और खान अब्दुल गफ्फार खान जैसे भारत के प्रतिष्ठित नायकों का जश्न मनाने के लिए कार्यक्रम और गतिविधियां शामिल होंगी। इसमें लोहड़ी और संक्रांति जैसे त्योहार भी मनाए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.