नितिन करीर ने नए मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभाला, महिला आईएएस अधिकारी को एक बार फिर हटा दिया गया

0

मुंबई,3 जनवरी।नितिन करीर, जो पहले अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) के रूप में कार्यरत थे, अब राज्य के नए मुख्य सचिव बन गए हैं। यह बदलाव केंद्र द्वारा निवर्तमान मुख्य सचिव मनोज सौनिक को विस्तार देने से इनकार करने के बाद हुआ।

दिलचस्प बात यह है कि यह चौथी बार है जब किसी महिला आईएएस अधिकारी को नजरअंदाज किया गया है और मुख्य सचिव बनने का अवसर खो दिया है।
सौनिक की पत्नी, सुजाता, जो अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) का पद भी संभालती हैं, को एक बार फिर मुख्य सचिव की भूमिका के लिए नजरअंदाज कर दिया गया। पिछले उदाहरण में, उसका स्थान उसके अपने पति ने ले लिया था।

1987 बैच के आईएएस अधिकारी मनोज सौनिक ने 29 अप्रैल को मनु कुमार श्रीवास्तव से पदभार संभाला। वह और उनकी पत्नी सुजाता, जो उनसे वरिष्ठ हैं, दोनों इस पद के लिए दावेदार थे, लेकिन अंततः मनोज सौनिक को चुना गया।

उन्होंने पहले पांच वर्षों से अधिक समय तक लोक निर्माण विभाग के प्रमुख के रूप में कार्य किया था। इस बार, सुजाता की जगह करीर को चुना गया, नौकरशाही के सूत्रों ने बताया कि करीर की उम्मीदवारी को उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने समर्थन दिया था। सुजाता समारोह में शामिल नहीं हुईं.

एक बार फिर सुजाता के सुपरसेशन से कई महिला आईएएस अधिकारी निराश हैं.

अतीत में, चंद्रा अयंगर, चितकला जुत्शी और मेधा गाडगिल को भी नजरअंदाज किया गया है, जिसके कारण भेदभाव का दावा करने वाली महिला आईएएस अधिकारियों ने विरोध प्रदर्शन किया है।

करीर ने पुणे के बी जे मेडिकल कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और वित्त में स्नातकोत्तर किया है। 1988 बैच के एक आईएएस अधिकारी के रूप में, उन्होंने पहले सांगली के कलेक्टर के रूप में कार्य किया और 1998 में देश में सर्वश्रेष्ठ वयस्क साक्षरता कार्यक्रम के लिए सत्येन मित्र पुरस्कार प्राप्त किया।

उन्होंने स्टांप और पंजीकरण के महानिरीक्षक के रूप में भी काम किया है और अपने अभिनव कार्यों के लिए पुरस्कार प्राप्त किया है। पंजीकरण विभाग में पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत भूमि लेनदेन के लिए करीर को 2002 में राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2013 में, बिक्री कर विभाग का प्रमुख रहते हुए, उन्हें ई-गवर्नेंस पहल के लिए राज्य-स्तरीय प्रथम पुरस्कार मिला। पुणे नगर निगम में एक स्वचालित भवन योजना अनुमोदन प्रणाली विकसित करने के लिए उन्हें अंतर्राष्ट्रीय मान्यता भी प्राप्त हुई।

करीर का मुख्य ध्यान ऐसी प्रणालियों के निर्माण पर रहा है जो न्यूनतम बातचीत के साथ बेहतर सेवा वितरण प्रदान करती हैं, जिससे सार्वजनिक उत्पीड़न की संभावना कम हो जाती है। उन्होंने लोगों को सशक्त बनाने के लिए सभी विभागों में सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन की दिशा में भी काम किया है।

शहरी विकास विभाग में, करीर ने स्थानिक योजना को पुनर्जीवित करने, समन्वित और लचीली योजनाएं बनाने, कार्यों को सौंपने और विकेंद्रीकृत करने, विकास गलियारों की पहचान करने और लोगों, गतिशीलता और सेवाओं पर ध्यान देने के साथ उचित शहरी नियोजन के लिए नीतियां स्थापित करने के प्रयास किए।

राजस्व विभाग के प्रमुख के रूप में, उन्होंने भूमि स्वामित्व प्रणाली की ओर बढ़ने के लिए पूरी तरह से ऑनलाइन पंजीकरण, तेज और सटीक भूमि माप, और पंजीकरण, भूमि माप और भूमि रिकॉर्ड के बीच गतिशील संबंध स्थापित करने की दिशा में कदम उठाए।

समारोह के दौरान निवर्तमान मुख्य सचिव मनोज सौनिक ने सभी आईएएस अधिकारियों को उनके समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया।

जैसे ही उन्होंने कागजात पर हस्ताक्षर किए, उन्होंने टिप्पणी की, “यह आखिरी बार है जब मैं एक सरकारी कर्मचारी के रूप में हस्ताक्षर कर रहा हूं। अब मैं एक स्वतंत्र व्यक्ति हूं।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.