केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर गोवा में आज से शुरू हो रही तीन दिवसीय यात्रा के दौरान जल जीवन मिशन की प्रगति का जायजा लेंगे और प्रधानमंत्री विश्वकर्मा केंद्रों का करेंगे उद्घाटन

0

नई दिल्ली, 4जनवरी।केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी और जल शक्ति राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर आज से 6 जनवरी तक तीन दिवसीय यात्रा पर निकलेंगे। वे गोवा में विभिन्न स्थानों पर जल जीवन मिशन की प्रगति का जायजा लेंगे।

4 जनवरी को चंद्रशेखर मडगांव के रविंद्र भवन में “कुशल भारत, विकसित भारत” कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान, वे विभिन्न कौशल विकास संबंधी पहलों का उद्घाटन करेंगे और प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के साथ “गुरु का सम्मान” कार्यक्रम में भी भाग लेंगे। इस कार्यक्रम में गोवा के माननीय मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद रहेंगे।

इस कार्यक्रम में राज्य में युवाओं के प्रशिक्षण और कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करने वाले विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन साझा किए जाएंगे और महत्वपूर्ण सहयोग पहलों की घोषणा की जाएगी।

ये पहल गोवा में उद्योग के लिए तैयार और भविष्य के लिए तैयार टैलेंट पूल निर्मित करने के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विज़न के अनुरूप हैं। इसमें इंडस्ट्री 4.0, वेब 3.0, एआई/एमएल, एआर/वीआर, जलवायु परिवर्तन, सर्कुलर अर्थव्यवस्था, हरित अर्थव्यवस्था और ऊर्जा परिवर्तन जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों में नौकरी के अवसरों के लिए कौशल प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

उसी दिन केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर चिकालिम ग्राम पंचायत और आसपास के क्षेत्रों में जल जीवन मिशन की प्रगति का निरीक्षण करेंगे।

मंत्री महोदय का कल पोरवोरिम में राज्य के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों के साथ चर्चा में शामिल होने का भी कार्यक्रम है। जल आपूर्ति क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के एकीकरण पर बातचीत के साथ सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल तक निरंतर पहुंच पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 अगस्त, 2019 को घोषित जल जीवन मिशन का उद्देश्य प्रत्येक ग्रामीण घर में पोर्टेबल नल के पानी की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करना है।

गोवा ने केवल 10 महीनों के भीतर इस योजना को प्रभावी ढंग से लागू किया और यह सुनिश्चित करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया कि सभी ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ पेयजल और घरेलू कार्यों के लिए पानी का मौलिक अधिकार मुहैया हो।

चिकालिम ग्राम पंचायत में मंत्री महोदय ‘वेस्ट टु वेल्थ’ प्लांट का दौरा भी करेंगे।

इसके बाद 5 और 6 जनवरी, 2024 को चंद्रशेखर संगुएम, कर्चोरेम और डाबोलिम का दौरा करेंगे जहां वे प्रबुद्ध नागरिकों, युवाओं और स्थानीय अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.