यूपी के मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को जनवरी में कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के लिए पुख्ता सुरक्षा इंतजाम करने का दिया निर्देश

0

लखनऊ, 12 जनवरी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को जनवरी में होने वाली कई महत्वपूर्ण घटनाओं के मद्देनजर राज्य में पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इन आयोजनों में राम मंदिर का प्रतिष्ठा समारोह, यूपी दिवस और गणतंत्र दिवस शामिल हैं।

आदित्यनाथ ने इस दौरान राज्य की वैश्विक ब्रांडिंग को बढ़ाने के अवसर पर जोर दिया।

मुख्यमंत्री ने अयोध्या, गोरखपुर और प्रयागराज के मंडलायुक्तों के साथ बैठक की, जहां उन्होंने उल्लेख किया कि 22 जनवरी को राम मंदिर अभिषेक समारोह में विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों के शामिल होने की उम्मीद है।

साथ ही, गोरखपुर में खिचड़ी मेला और प्रयागराज में माघ मेला जैसे आयोजन मकर संक्रांति से शुरू होंगे। फर्रुखाबाद में कल्पवास की परंपरा का पालन किया जाएगा और 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस मनाया जाएगा, इसके बाद 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा.

आदित्यनाथ ने इस दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरी तैयारी के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने राज्य की वैश्विक ब्रांडिंग को बढ़ाने के अवसर पर भी प्रकाश डाला। राम मंदिर आयोजन के संबंध में उन्होंने कहा कि दिन में मंदिरों में भजन और कीर्तन किए जाएंगे, इसके बाद शाम को ‘श्री राम ज्योति’ जलाकर “दीपोत्सव” मनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रयागराज के त्रिवेणी घाट पर माघ मेले की तैयारियां समय से पूरी की जाएं। उन्होंने प्रत्येक भक्त की जरूरतों पर विचार करने और संतों और भक्तों के साथ चर्चा में शामिल होने की आवश्यकता पर जोर दिया।

आदित्यनाथ ने अधिकारियों को माघ मेले के दौरान भक्तों को पैदल लंबी दूरी तय करने की आवश्यकता को कम करने का भी निर्देश दिया। गोरखपुर में खिचड़ी मेले की सुरक्षा को अहम बताया गया और अधिकारियों से क्षेत्र को जोन में बांटकर कार्ययोजना लागू करने को कहा गया.

आदित्यनाथ ने प्रत्येक जोन में एक एएसपी-रैंक अधिकारी को तैनात करने और विभिन्न स्थानों पर सार्वजनिक पता प्रणाली, अग्नि सुरक्षा प्रणाली और सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने को कहा। 14 जनवरी को अयोध्या में एक विशेष राज्यव्यापी स्वच्छता अभियान शुरू होगा, जिसमें आदित्यनाथ व्यक्तिगत रूप से इस पहल का उद्घाटन करेंगे।

उन्होंने शिक्षकों, छात्रों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित किया। 22 जनवरी के बाद अयोध्या में रोजाना दो से तीन लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है. इसलिए कम से कम 500 अतिरिक्त बसों की व्यवस्था सहित पार्किंग, साफ-सफाई और परिवहन की तैयारी की जाए।

आदित्यनाथ ने अयोध्या में कम से कम 10,000 सीसीटीवी कैमरे लगाने और शहर की ओर जाने वाली सड़कों पर “ग्रीन कॉरिडोर” की स्थापना पर भी जोर दिया। इसके अलावा, उन्होंने अयोध्या में होटल, धर्मशाला, टेंट सिटी और होमस्टे जैसी आवास सुविधाओं में सुधार की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

Leave A Reply

Your email address will not be published.