मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, चार लोगों के लापता होने की सूचना, इलाके में दहशत का माहौल

0

इम्फाल ,12 जनवरी। मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदाय के बीच हिंसक घटनाओं के कुछ महीने बाद एक बार फिर हिंसा सामने आई है। बुधवार को बिष्णुपुर जिले में बम धमाकों और गोलीबारी की एक घटना सामने आई है। गोलीबारी की घटना जिले के कुंबी और थौबल जिले के वांगू के बीच हुई है। जिस इलाके में गोलीबारी हुई थी, उसके पास अदरक की कटाई करने गए चार लोग लापता हो गए। स्थानीय रिपोर्टों में कहा गया है कि गोलीबारी से पहले छह राउंड मोर्टार फायरिंग हुई थी। इलाके में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। चप्पे-चप्पे पर कड़ी निगरानी की जा रही है।

मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में बुधवार को गोलीबारी और बम धमाकों की घटना सामने आई है। इस घटना में चार लोगों के लापता होने की खबर है। जिनकी पहचान ओइनाम रोमेन मेइतेई (45), अहनथेम दारा मेइतेई (56), थौदाम इबोम्चा मेइतेई (53) और थौदाम आनंद मेइतेई (27) के रूप में की गई है। घटना के बाद कुंभी पुलिस स्टेशन में इनकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

इससे पहले भी नए साल पर 1 जनवरी को थौबल के लिलोंग इलाके में अज्ञात हथियारबंद बदमाशों और स्थानीय लोगों के बीच झड़प हुई थी। पुलिस के मुताबिक झड़प में चार लोगों की मौत हो गई थी। गौरतलब है कि पिछले साल मई महीने में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच झड़प के बाद पिछले कुछ महीनों में रुक-रुक कर हिंसा की घटनाएं सामने आई हैं, जिसमें अब तक 180 लोगों की जान जा चुकी है। मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) दर्जे की मांग के विरोध में राज्य के पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किए जाने के बाद झड़पें हुईं थी। हिंसा से पहले कुकी ग्रामीणों को आरक्षित वन भूमि से बेदखल करने को लेकर तनाव था, जिसके कारण कई छोटे आंदोलन हुए थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.