अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के साथ गिद्धराज जटायु की विशेष पूजा करेंगे पीएम मोदी, जानें क्या है खास

0

नई दिल्ली,18 जनवरी। मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम में देश की तमाम बड़ी हस्तियां शामिल होंगी। प्रधानमंत्री मोदी वीर योद्धा पक्षीराज जटायु की प्रतिमा का भी विशेष पूजन करेंगे। राम मंदिर में जटायु की भव्य प्रतिमा स्थापित करने के पीछे भी विशेष उद्देश्य है।

राम मंदिर आंदोलन के शहीदों की याद में जटायु प्रतिमा
राम मंदिर आंदोलन में सैकड़ों की संख्या में कारसेवक शहीद हुए थे। इन शहीदों को श्रद्धांजलि देने के उद्धेश्य से मंदिर परिसर में ही गिद्धराज जटायु की प्रतिमा स्थापित की गई है। उन बलिदानियों की याद में ही जटायु की प्रतिमा बनाई गई है। प्रधानमंत्री मोदी मंदिर निर्माण कार्य में कार्यरत कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात कर बातचीत करेंगे।

जटायु की पूजा में कारसेवकों के परिवार भी रहेंगे
राम मंदिर उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी के जटायु पूजन के दौरान मंदिर आंदोलन में शहीद कारसेवकों के परिवारजन भी उपस्थित रहेंगे। राम मंदिर आंदोलन में काफी संख्या में कारसेवकों ने प्राणों की आहुति दे दी थी। यही वजह है कि उनकी याद में महान पक्षीराज जटायु की मूर्ति की स्थापना राम मंदिर परिसर में की गई है।

यम नियम का पालन कर रहे पीएम मोदी
पीएम मोदी राम मंदिर उद्घाटन को लेकर 12 जनवरी से11 दिन के यम नियम का पालन कर रहे हैं। इस दौरान वह शुक्रवार से व्रत पर हैं। 19 से 21 जनवरी तक वह पूर्णत: फलाहार पर रहेंगे। इसके साथ ही प्राण प्रतिष्ठा के दिन वह पूर्णतया व्रत पर रहेंगे ताकि वह शास्त्रों के नियमानुसार बताए गए मंत्रों का जाप कर सकें। अंतिम तीन दिन उन्हें सामान्य बिस्तर त्यागना होगा। प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन तो पीएम मोदी को लकड़ी की चौकी पर कंबल रखकर सोना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.