प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत डिजिटलीकरण की दिशा में लंबी छलांग लगा रहा है: अमित शाह

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शिलॉंग स्थित असम राइफल्स मुख्यालय में साइबर सिक्युरिटी ऑपरेशन्स सेंटर का किया उद्घाटन

0

नई दिल्ली,19 जनवरी। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शिलॉंग के लैटकोर स्थित असम राइफल्स मुख्यालय में साइबर सिक्युरिटी ऑपरेशन्स सेंटर का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत डिजिटलीकरण की दिशा में लंबी छलांग लगा रहा है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार प्रत्येक नागरिक के लिए इंटरनेट को सुरक्षित बनाकर साइबर-सफल समाज बनाने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि साइबर अपराध को रोकना मोदी सरकार की प्राथमिकता है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने असम राइफल्स द्वारा अपने अभियानों को आधुनिक बनाने में उसके प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि साइबर सिक्युरिटी ऑपरेशन्स सेंटर नेटवर्क, वास्तविक समय के आधार पर निगरानी, बाहरी खतरों को कम करने और असम राइफल्स वाइड एरिया नेटवर्क में साइबर उल्लंघनों की रोकथाम कर बल की साइबर सुरक्षा स्थिति को मजबूत करेगा। साइबर सिक्युरिटी ऑपरेशन्स सेंटर को 24 x 7 सेवाएं प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक नेटवर्क और डेटा निगरानी उपकरणों से सुसज्जित किया गया है। अमित शाह ने बल के भीतर निर्बाध और सुरक्षित डिजिटल सेवाएं सुनिश्चित करने में असम राइफल्स के ठोस प्रयासों की भी सराहना की।

यह केंद्र सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में अपनी तरह का पहला केंद्र है। वर्तमान समय में बढ़ते साइबर हमलों ने हमारे नेटवर्क को नापाक घुसपैठियों, हैकिंग और अन्य साइबर घुसपैठों से सुरक्षित रखना अनिवार्य बना दिया है। वर्तमान बुनियादी ढांचा अभियानों से जुड़े विभिन्न पहलुओं के एकीकरण और प्रबंधन को सक्षम बनाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.