जगदीप धनखड़ ने उर्वरक आत्मनिर्भरता की ओर भारत की यात्रा पर मनसुख मंडाविया की पुस्तक का विमोचन किया

0

नई दिल्ली, 20 जनवरी। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने 17जनवरी को रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया द्वारा लिखित ‘फर्टिलाइजिंग द फ्यूचर: भारत्स मार्च टुवर्ड्स फर्टिलाइजर सेल्फ-सफिशिएंसी’ नामक पुस्तक का विमोचन किया।

डॉ. मंडाविया ने कहा कि पुस्तक प्रस्तुत करती है कि कैसे देश उर्वरक के क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनने की राह पर आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा, ”ऐसी अनेक सफलताओं के साथ ही उर्वरक के क्षेत्र में देश किस प्रकार ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनने की राह पर आगे बढ़ रहा है, इसकी कहानी इस पुस्तक के माध्यम से रोचक ढंग से प्रस्तुत की गई है।”

“पिछले कुछ वर्षों में, दुनिया के कई देशों को उर्वरक संकट की समस्या का सामना करना पड़ा। लेकिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, भारत ने इन संकटों को हमारे देश के किसानों और कृषकों पर प्रभावित नहीं होने दिया। मोदी जी ने यह सुनिश्चित किया कि वैश्विक बाजारों में उर्वरकों की कीमतें देश के किसानों को प्रभावित नहीं करेंगी,” जैसा कि पुस्तक में उल्लेख किया गया है।

किताब में कहा गया है, “इसके लिए सरकार ने सब्सिडी बढ़ाने का काम किया। भले ही सरकार पर सब्सिडी का बोझ बढ़ता रहा, लेकिन प्रधानमंत्री देश के अन्नदाताओं को इसका बोझ महसूस नहीं होने देने के लिए प्रतिबद्ध थे।”

जब दुनिया भर में उर्वरकों की कीमतें बढ़ रही थीं, तो कई देशों में उर्वरकों की आपूर्ति का संकट पैदा हो गया था। इस मोर्चे पर भी प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में यह सुनिश्चित किया गया कि देश में उर्वरक की कमी न हो। भारत ने उर्वरक बनाने और उर्वरकों के लिए कच्चे माल की आपूर्ति करने वाले देशों के साथ दीर्घकालिक समझौते करके अपने किसानों को उचित मूल्य पर उर्वरकों की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए काम किया।

“आज भारत उर्वरक के मामले में आत्मनिर्भर बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। भारत में हर साल लगभग 3.5 करोड़ टन यूरिया की खपत होती है। इनमें से भारत लगभग 70-80 लाख मीट्रिक टन का आयात करता रहा है। अब यह आयात लगातार कम हो रहा है और हमें उम्मीद है कि जल्द ही भारत यूरिया के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा। डॉ. मंडाविया ने कहा, “प्रधानमंत्री की प्रेरणा से बंद पड़ी यूरिया फैक्ट्रियां फिर से शुरू हो गईं।”

“इसके अलावा, नए यूरिया उत्पादन संयंत्र भी स्थापित किए गए। इसके अलावा, नैनो यूरिया विकसित करके और बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन करके, भारत ने यूरिया के मामले में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है। डीएपी के मामले में भी, उल्लेखनीय है देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है,” डॉ मंडाविया ने कहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.