हल्द्वानी में विवादित जगह पर बनेगा थाना, हिंसा के मुख्य आरोपी को 2.44 करोड़ की वसूली का नोटिस

0

नई दिल्ली, 13फरवरी। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में अतिक्रमण से मुक्त कराई गई जमीन पर पुलिस थाना बनाने की घोषणा की. वहीं हिंसा भड़काने के मुख्य आरोपी अब्दुल मलिक के खिलाफ सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में 2.44 करोड़ रुपये की वसूली का नोटिस जारी कर दिया गया.

अधिकारियों ने बताया कि कर्फ्यू केवल बनभूलपुरा तक सीमित है और क्षेत्र में स्थिति धीरे धीरे सामान्य हो रही है. उन्होंने बताया कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए क्षेत्र में अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त कंपनियां तैनात कर दी गयी हैं जबकि इलाके में 120 शस्त्र लाइसेंस निरस्त कर दिए गए हैं.

हरिद्वार में नारी शक्ति महोत्सव में हिस्सा लेने के दौरान अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि बनभूलपुरा में एक बगीचे से अतिक्रमण हटाये जाने के बाद वहां कई एकड़ भूमि निकली है. धामी ने कहा, ‘मैं आज मां गंगा के पवित्र तट से यह घोषणा करता हूं कि उस स्थान पर पुलिस थाना बनाया जाएगा.’

8 फरवरी को हुई थी हिंसा
आठ फरवरी को बनभूलपुरा क्षेत्र में स्थित ‘मलिक का बगीचा’ में बनाए गए अवैध मदरसे और नमाज स्थल के ध्वस्तीकरण के दौरान उपद्रवियों ने प्रशासनिक अमले पर हमला बोल दिया था. इस दौरान पथराव, आगजनी की गयी तथा बनभूलपुरा पुलिस थाने को भी जला दिया गया.
इसके जवाब में पुलिस द्वारा भी बल प्रयोग किया जिसमें छह व्यक्तियों की मौत हो गयी थी तथा पुलिसकर्मियों समेत 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. मुख्यमंत्री ने फिर दोहराया कि उत्तराखंड में इस प्रकार के कृत्य को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और इस षडयंत्र को रचने वाले लोगों को पुलिस लगातार पकड़ने का काम कर रही है.

आरोपी को 2.44 करोड़ रुपये की वसूली का नोटिस जारी
मुख्यमंत्री ने कहा, ‘कानून अपना काम कर रहा है. जो भी इस षडयंत्र के पीछे थे, उन्हें जल्द जनता के सामने लाया जाएगा.’ उधर, हल्द्वानी नगर निगम ने मलिक के खिलाफ सरकारी संपत्तियों को कथित रूप से नुकसान पहुंचाने के लिए 2.44 करोड़ रुपये की वसूली का नोटिस जारी किया.

15 फरवरी तक यह राशि जमा करवाने का आदेश
नोटिस में आठ फरवरी को घटना वाले दिन दर्ज प्राथमिकी का भी जिक्र किया गया है जिसमें मलिक को नामजद किया गया है. मलिक द्वारा कथित रूप से किए गए नुकसान का प्रारंभिक आंकलन 2.44 करोड़ रुपये बताते हुए नगर निगम ने उसे 15 फरवरी तक यह राशि नगर निगम, हल्द्वानी में जमा करवाने को कहा है.

मलिक ने ही कथित तौर पर अवैध मदरसा और नमाज स्थल का निर्माण कराया था जिनके ध्वस्तीकरण के दौरान हिंसा भड़क गई थी. नैनीताल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रहलाद मीणा ने बताया कि बनभूलपुरा में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गयी हैं. इससे पहले इलाके में करीब 1000 जवान पहले से तैनात थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.