मणिपुर: राज्यपाल अनुसुइया उइके ने सेनापति जिले का किया दौरा, विभिन्न नागरिक सामाजिक संगठनों के साथ की बातचीत

0

इंफाल, 19फरवरी। मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने 17 फरवरी शनिवार को सेनापति जिले का दौरा किया और विभिन्न नागरिक सामाजिक संगठनों, महिला निकायों, छात्र प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की।

राज्यपाल ने उनकी शिकायतें सुनीं और लोगों के हित और जिले के विकास में हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया। सेनापति में राज्यपाल का उपायुक्त, मामोनी डोले, पुलिस अधीक्षक, सुश्री अनुपम और अन्य अधिकारियों के साथ-साथ सीएसओ और प्रतिनिधियों ने स्वागत किया।

राज्यपाल ने नागा पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन, ज़ेलियानग्रोंग यूनियन, मारम यूनियन, सेनापति जिला महिला संघ, ऑल नागा स्टूडेंट्स एसोसिएशन, मणिपुर, सेनापति जिला छात्र संघ, सेनापति जिला ओलंपिक एसोसिएशन और इंडियन रेडक्रास सोसायटी के प्रतिनिधियों से बातचीत की।

प्रतिनिधियों ने सेनापति जिले में मेडिकल कॉलेज की स्थापना, बहुउद्देशीय हॉल का निर्माण, डॉन बॉस्को कॉलेज मैराम को विश्वविद्यालय में अपग्रेड करना, नशा करने वालों पीड़ितों के लिय पुनर्वास केंद्र की स्थापना, जिला अस्पताल में ब्लड बैंक की स्थापना और एस्ट्रो टर्फ मैदान में लाईटिंग व्यवस्थाका अनुरोध किया। रेडक्रास सोसायटी ने राज्यपाल से एंबुलेंस उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। निकायों ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपकर जिले के आदिवासी लोगों के हित में हरसंभव मदद करने का आग्रह किया. उन्होंने राज्यपाल से यह भी अनुरोध किया कि वे केंद्र तक उनका संदेश पहुंचाएं कि केंद्रीय मंत्रियों को पहाड़ी जिलों का दौरा करना चाहिए।

राज्यपाल ने उनसे कहा कि भारत सरकार एवं मणिपुर सरकार राज्य में पहाड़ी जिलों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है और कई कल्याणकारी उपाय शुरू किए गए हैं। उन्होंने जिले के लोगों के कल्याण के लिए हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया। राज्यपाल ने जिले में की गई विकासात्मक गतिविधियों के बारे में भी पूछताछ की और उपायुक्त को इस संबंध में एक विस्तृत रिपोर्ट सौंपने को कहा।

साथ ही राज्यपाल ने सेनापति जिला मुख्यालय के एस्ट्रो टर्फ ग्राउंड में खेले जा रहे शहीद लेफ्टिनेंट कर्नल रॉबर्ट टीए मेमोरियल तीसरे ओपन फुटबॉल टूर्नामेंट के संस्करण का फाइनल मैच देखा और पुरस्कार वितरित किए। टूर्नामेंट का आयोजन रॉबर्ट टीए की स्मृति में 16 असम राइफल्स द्वारा किया जाता है।

फाइनल मैच में यूनाइटेड ब्रदर्स एफसी (उखरूल) ने टाफौ एफसी (सेनापति) को 4-3 गोल से हराया। गवर्नर ने यूनाइटेड ब्रदर्स एफसी को क्रमशः तीन लाख रुपये का चेक और विजेता ट्रॉफी और टाफौ एफसी को 1.5 लाख रुपये का चेक और उपविजेता ट्रॉफी सौंपी। राज्यपाल ने लेफ्टिनेंट कर्नल रॉबर्ट टीए की पत्नी श्रीमती पी. चिंगपेई को सम्मानित किया। श्री लोसी दिखो, विधायक, आईजीएआर (पूर्व) मेजर जनरल वी.के.नांबियार ने ग्रैंड फिनाले में भाग लिया जिसे लगभग 11,000 लोगों ने देखा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.