राज्यसभा चुनाव परिणाम: बीजेपी ने हिमाचल और यूपी में जीत हासिल की, कांग्रेस ने कर्नाटक में 3 सीटें जीतीं

0

नई दिल्ली,29 फरवरी। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार के लिए एक बड़े झटके में, पार्टी के राज्यसभा उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा क्योंकि “पार्टी के छह सहित नौ विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की।” भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार हर्ष महाजन के साथ बराबरी के बावजूद, दोनों को 34-34 वोट मिले, विजेता का निर्धारण ड्रॉ के माध्यम से किया गया।

इस बीच, कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने तीन राज्यसभा सीटों पर जीत हासिल की, जबकि भाजपा ने एक सीट हासिल की। कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन, डॉ. सैयद नसीर हुसैन और जीसी चन्द्रशेखर विजयी हुए, प्रत्येक को पर्याप्त वोट मिले।

उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने आभार व्यक्त करते हुए कहा, “कांग्रेस पार्टी के तीन उम्मीदवारों ने राज्यसभा सीटें जीती हैं। मैं सभी मतदाताओं, सीएम और पार्टी कार्यकर्ताओं और एआईसीसी अध्यक्ष को भी धन्यवाद देता हूं, वह बहुत जागरूक थे। मैं चाहूंगा सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे को धन्यवाद।”

उत्तर प्रदेश में भाजपा ने आठ सीटें हासिल कीं, जबकि समाजवादी पार्टी दो सीटें जीतने में सफल रही। सपा ने अभिनेता सांसद जया बच्चन, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी आलोक रंजन और रामजी लाल सुमन को मैदान में उतारा था। यूपी से राज्यसभा सीट जीतने के लिए लगभग 37 प्रथम वरीयता वोटों की आवश्यकता होती है।

लोकसभा चुनाव 2024 नजदीक आने के साथ, राज्यसभा चुनाव के नतीजे काफी मायने रखते हैं, खासकर उत्तर प्रदेश जैसे राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्यों में। उत्तर प्रदेश की 10, कर्नाटक की चार और हिमाचल प्रदेश की एक सीट के लिए मतदान शाम 4:00 बजे समाप्त हो गया, और गिनती 5:00 बजे शुरू होगी।

कुल 245 सदस्यों वाली राज्यसभा की 33% सीटों के लिए हर दो साल में चुनाव होते हैं। जबकि 50 सदस्य 2 अप्रैल को सेवानिवृत्त होने वाले हैं, छह 3 अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे। राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए 41 उम्मीदवारों में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और एल मुरुगन शामिल थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.