राजनीतिक ड्रामे के बीच हिमाचल प्रदेश की एकमात्र राज्यसभा सीट पर भाजपा के हर्ष महाजन ने जीत की हासिल

0

नई दिल्ली,29 फरवरी। एक आश्चर्यजनक घटनाक्रम में, भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन मंगलवार को विजयी हुए और उन्होंने हिमाचल प्रदेश से एकमात्र राज्यसभा सीट हासिल कर ली। चुनाव परिणाम को लेकर बढ़ते सस्पेंस के बीच यह जीत सामने आई, जिससे राजनीतिक पर्यवेक्षक सकते में आ गए।

हिमाचल में विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर ने कहा, “मैं पीएम मोदी को बधाई देता हूं क्योंकि यहां, हिमाचल प्रदेश में, जहां हम सत्ता में नहीं हैं, बीजेपी ने एक राज्यसभा सीट जीती है और इसका श्रेय जेपी नड्डा और अमित शाह को जाता है।” प्रदेश, पार्टी के प्रमुख नेताओं के रणनीतिक प्रयासों की सराहना करते हुए।

राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए मतदान मंगलवार सुबह 9 बजे शुरू हुआ और चिंतपूर्णी से कांग्रेस विधायक सुदर्शन बब्लू के अंतिम वोट डालने के साथ संपन्न हुआ। तेज मतदान प्रक्रिया में सभी 68 सदस्यों ने सक्रिय रूप से भाग लिया, जिसमें हमीपुर से निर्दलीय विधायक आशीष ने सबसे पहले वोट डालने का गौरव हासिल किया।

कार्यवाही में नाटकीयता जोड़ते हुए, स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण कांग्रेस विधायक बब्लू को हेलीकॉप्टर के माध्यम से विधानसभा ले जाया गया, जिससे करीबी मुकाबले वाले चुनाव में प्रत्येक वोट के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वोट डालने के बाद कहा कि विधायकों ने पार्टी की विचारधारा के अनुरूप मतदान किया है। बाहरी प्रभाव के आरोपों को खारिज करते हुए उन्होंने जोर देकर कहा, ”विधानसभा में हमारे 40 विधायक हैं और जब तक विधायकों को नहीं खरीदा जाता, हमें सारे वोट मिलेंगे।”

विपक्ष के नेता जय राम ठाकुर ने निष्पक्ष चुनावी प्रक्रिया के महत्व पर जोर देते हुए विधायकों के स्वतंत्र रूप से मतदान करने के लोकतांत्रिक अधिकार को रेखांकित किया। उन्होंने चुनावी लड़ाई में पार्टी की रणनीति पर प्रकाश डालते हुए कहा, “हमने स्थिति को देखते हुए उम्मीदवार खड़ा किया है और उम्मीद है कि सभी विधायक अपने जागरूक वोट का प्रयोग करेंगे।”

चुनावी मुकाबले में तीन बार के कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री हर्ष महाजन का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी से था। सितंबर 2022 में महाजन के कांग्रेस से भाजपा में जाने से राजनीतिक गतिशीलता में एक दिलचस्प परत जुड़ गई।

चुनाव विवादों से रहित नहीं था, भाजपा ने कांग्रेस द्वारा अपने विधायकों को तीन लाइन का व्हिप जारी करने के संबंध में मुख्य चुनाव आयुक्त के पास शिकायत दर्ज कराई थी। महाजन ने विधायकों की निर्णय लेने की स्वायत्तता पर इसके प्रभाव के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए व्हिप को अनैतिक बताया।

जैसे ही इस चुनावी मुकाबले में धूल जम गई है, हर्ष महाजन की जीत हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक परिदृश्य को आकार देने के लिए तैयार है, जो राज्य के भीतर भविष्य के विकास के लिए मंच तैयार करेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.