डीएमके के शिकायत के बाद चुनाव आयोग का केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे के खिलाफ एक्शन

0

नई दिल्ली, 21 मार्च। निर्वाचन आयोग (ECI) ने केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे (Shobha Karandlaje) के खिलाफ एक्शन लिया है. आयोग ने बुधवार को कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को तमिलनाडु के लोगों को लेकर बीजेपी उम्मीदवार करंदलाजे की टिप्पणी के संबंध में द्रमुक की शिकायत पर कार्रवाई का निर्देश दिया.

निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से कहा कि द्रमुक की ओर से आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन की शिकायत पर केंद्रीय मंत्री करंदलाजे के खिलाफ कार्रवाई करें. निर्वाचन आयोग ने इसी के साथ 48 घंटे के भीतर मामले पर अनुपालन रिपोर्ट भी तलब की है.

करंदलाजे के खिलाफ दी गई ये शिकायत
द्रमुक ने करंदलाजे पर आरोप लगाया है कि केंदीय मंत्री ने दावा किया है कि एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में संवर्धित विस्फोट उपकरण (आईईडी) के जरिये किए गए धमाके के लिए तमिलनाडु का एक व्यक्ति जिम्मेदार था. द्रमुक ने इस बयान को लेकर करंदलाजे के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

निर्वाचन आयोग को दी गई अपनी शिकायत में द्रमुक ने कहा कि मंत्री के बयान ने तमिलनाडु के लोगों को ‘चरमपंथी’ के रूप में प्रचारित किया है. करंदलाजे ने मंगलवार को बेंगलुरु में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान कहा था, ‘कर्नाटक में कानून-व्यवस्था खराब हो गई है.’

शोभा करंदलाजे ने क्या कहा था?
केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘तमिलनाडु से आए लोग यहां बम लगाते हैं, दिल्ली से आए लोग ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाते हैं और केरल से आए लोग तेजाब से हमले में शामिल थे.’ हालांकि, बाद में उन्होंने अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी और कहा कि वह अपना बयान वापस ले रही हैं.

करंदलाजे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘मैं अपने तमिल भाइयों और बहनों को ये स्पष्ट करना चाहती हूं कि मेरे शब्द केवल कानून-व्यवस्था को लेकर थे. फिर भी मेरी टिप्पणियों से कुछ लोगों को दुख पहुंचा है और इसके लिए मैं माफी मांगती हूं. मेरी टिप्पणियां पूरी तरह से कृष्णगिरि जंगल में प्रशिक्षित उन लोगों के लिए थीं, जो रामेश्वरम कैफे विस्फोट से जुड़े थे.’

Leave A Reply

Your email address will not be published.