इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर चुनाव आयोग ने पेश किया नया डेटा, एक डोनर ने कांग्रेस को दिए 5 लाख रुपये

0

नई दिल्ली, 22 मार्च। चुनाव आयोग ने गुरुवार को एक नई सूची सार्वजनिक की है, जिसमें इलेक्टोरल बॉन्डों के अल्फा-न्यूमेरिक नंबर भी शामिल हैं। इन नंबरों का उपयोग खरीदारों को उनके द्वारा दान किए गए धन के लिए पार्टियों के साथ मिलान करने में किया जा सकता है। एक महिला ने जिसका नाम मोनिका है कांग्रेस को इलेक्टोरल बॉन्ड के माध्यम से 5 लाख रुपये दान किए हैं। उन्होंने अक्टूबर, 2021 में पांच चुनावी बॉन्ड खरीदे थे, जो प्रत्येक एक लाख रुपये के थे।

इस तरह मोनिका ने कुल 5 लाख रुपये का चुनावी बॉन्ड कांग्रेस पार्टी को दान किया. चुनाव आयोग ने गुरुवार को इलेक्टोरल बॉन्ड के नए डेटा को सार्वजनिक किया, जिसमें उनके अल्फा-न्यूमेरिक नंबर भी शामिल हैं। ये नंबर धन प्राप्त करने वाले राजनीतिक दलों के साथ चुनावी बॉन्ड के खरीदारों का मिलान करने में मदद कर सकते हैं।

इस सूची में, 1 लाख रुपये के पांच बॉन्ड की यूनिक आईडी 2228 थी, और उनमें से एक व्यक्ति का नाम ‘मोनिका’ था।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, भारतीय स्टेट बैंक ने इस विवरण को आयोग को प्रस्तुत किया, और इसके बाद दाताओं और प्राप्तकर्ताओं की अलग-अलग सूचियाँ आयोग द्वारा अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित की गईं. यह याद दिलाया जाए कि भारतीय स्टेट बैंक ही एकमात्र बैंक था, जो इलेक्टोरल बॉन्डों को बेचने और भुनाने का अधिकार रखता था। इन बॉन्डों का आदान-प्रदान मार्च 2018 में शुरू हुआ था, और इन्हें पिछले महीने शीर्ष अदालत ने अवैध घोषित किया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.