प्रधानमंत्री ने भूटान के महामहिम नरेश से की मुलाकात

0

नई दिल्ली,23 मार्च। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने थिम्पू में भूटान नरेश महामहिम जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मुलाकात की। पारो से थिम्पू तक की यात्रा के दौरान लोगों ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। उन्‍होंने अपने इस विशिष्‍ट सार्वजनिक अभिनंदन के लिए महामहिम का आभार प्रकट किया।

प्रधानमंत्री और भूटान के महामहिम नरेश ने घनिष्ठ एवं विलक्षण भारत-भूटान मैत्री पर परम संतोष व्यक्त किया। प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच मित्रता और सहयोग के घनिष्ठ संबंधों को आकार देने में लगातार ड्रुक ग्यालपो द्वारा प्रदान किए गए मार्गदर्शक विजन की सराहना की।

इस मुलाकात ने द्विपक्षीय सहयोग के संपूर्ण आयामों की समीक्षा करने का अवसर प्रदान किया। दोनों नेताओं ने यह स्‍मरण करते हुए कि भूटान के लिए भारत और भारत के लिए भूटान एक स्थायी वास्तविकता है, इस महत्‍वपूर्ण परिवर्तनकारी साझेदारी को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने ऊर्जा, विकास सहयोग, युवा, शिक्षा, उद्यमिता और कौशल विकास के क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग का विस्तार करने संबंधी अवसरों पर गौर किया। दोनों नेताओं ने गेलेफू माइंडफुलनेस सिटी परियोजना के संदर्भ सहित कनेक्टिविटी और निवेश प्रस्तावों के संबंध में हुई प्रगति पर भी चर्चा की।

भारत व भूटान के बीच मैत्री और सहयोग के अनूठे संबंध हैं, जो परस्‍पर विश्वास एवं समझ द्वारा परिलक्षित होते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.