इसरो के पूर्व चेयरमैन डॉ. के.सिवान में जीएल बजाज एलुमनाई के अध्यक्ष सचिन अवस्थी के साथ पहुँचकर किया एनवीडीया एआई लर्निंग एंड रिसर्च सेंटर का उद्घाटन

0

संस्थान के वाईस चेयरमैन पंकज अग्रवाल ने कहा कि जीएल बजाज संस्थान बच्चों को बेहतरीन संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है।
ग्रेटर नोएडा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्तमान समय की सबसे महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी शक्ति है जो विश्व स्तर पर हर उद्योग में क्रांति ला रही है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। इन्हीं संभावनाओं का फ़ायदा छात्रों को मिले, इसीलिए जी एल बजाज परिसर में एनवीडिआ एआई लर्निंग एंड रिसर्च सेंटर की स्थापना की गई है।
सेंटर का उद्घाटन जीएल बजाज एलुमनाई के अध्यक्ष सचिन अवस्थी के साथ पहुँचे इसरो के पूर्व चेयरमैन, जाने-माने साइंटिस्ट, भारत के रॉकेट मैन, डॉ. के.सिवान ने शिलापट अनावरण के साथ किया। संपूर्ण उत्तर प्रदेश में एकेटीयू के अंतर्गत आने वाले सभी संस्थानों में जीएल बजाज यह सर्वर लगाने वाला प्रथम तथा अकेला संस्थान है। इस सर्वर का प्रयोग दुनिया की जानी-मानी यूनिवर्सिटीज जैसे कि यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो , MIT यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क आदि छात्रों को ट्रेनिंग देने के लिए कर रही है।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार डॉ. के.सिवान जीएल बजाज एलुमनाई के अध्यक्ष सचिन अवस्थी के साथ संस्थान परिसर पहुंचे। संस्थान परिसर में उनका भव्य स्वागत संस्थान के वाईस चेयरमैन पंकज अग्रवाल, सीईओ कार्तिक अग्रवाल, निदेशक प्रो. मानस कुमार मिश्रा सहित सभी गणमान्य व्यक्तियों ने किया। छात्रों के बीच उनकी उपस्‍थिति से एक अलग ही माहौल बन गया। छात्र-छात्राओं में डॉ. के.सिवान से रूबरू होने की उत्सुकता देखते ही बन रही थी।
कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से की गई। डॉ. के.सिवान ने अपने संबोधन से श्रोताओं को अभिभूत किया। उन्‍होंने जीएल बजाज संस्थान की इस पहल के लिए प्रशंसा की उन्होंने कहा कि छात्रों को सदैव नई चीजों को सीखने के लिए उत्साहित रहना चाहिए। एआई एक नया क्षेत्र है और भविष्य में यह बहुत व्यापक होने वाला है, इसलिए छात्रों को इसकी तैयारी में जुट जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि टेक्नोलॉजी का प्रयोग सिर्फ शहरी क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए अपितु ग्रामीण क्षेत्रों में भी जन-जीवन उन्नत बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने कई तरह के उदहारण दे कर इस बात को विस्तार पूर्वक समझाया। साथ ही साथ उन्होंने अपने अनुभवों को भी साँझा किया। उनके प्रभावशाली व्‍यक्तित्व तथा प्रेरणादायक सम्बोधन ने सभी को अभिभूत कर दिया।


इस अवसर पर अपने स्वागत भाषण में बोलते हुए संस्थान
के वाईस चेयरमैन पंकज अग्रवाल ने कहा कि जीएल बजाज संस्थान बेहतरीन संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। एआई के क्षेत्र में जीएल बजाज का यह पहला कदम है। इसके बाद जीएल बजाज न सिर्फ संस्‍थान के छात्रों को बल्कि संस्‍थान से बाहर के लोगों को भी ट्रेनिंग उपलब्ध करने की मंशा रखता है। इसके साथ ही इंस्डस्ट्री के साथ मिलकर फैकल्टी के लिए भी ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किये जाएंगे और इंटरनेशनल कोलेबोरेशंस करके एआई क्षेत्र में रिसर्च को भी आगे बढ़ाया जायेगा। उन्होंने आगे बताया कि इस सेंटर में लगने वाला सर्वर 2 करोड़ रुपये का है तथा इसकी क्षमता एक आम सर्वर के मुकाबले 250 गुणा ज्यादा है। इसका उपयोग आम तौर पर एआई क्षेत्र में कार्यरत बड़ी कम्पनियां करती हैं।
इस अवसर पर कॉलेज के निदेशक प्रो. मानस कुमार मिश्रा ने भी श्रोताओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में करीब 97 मिलियन नई नौकरियां एआई के क्षेत्र में आयेंगी, इसीलिए शिक्षण संस्थानों के लिए यह आवश्यक है कि वे एआई के क्षेत्र में बेहतरीन इन्फ्रस्टरक्चर तैयार करें तथा एआई क्षेत्र में स्किल्ड वर्कफोर्स तैयार करने में जुट जाएं। इसके लिए यह भी जरुरी है कि छात्र -छात्राओं को इसके लिए लगातार ट्रेनिंग दी जाए तथा इंस्डस्ट्री में इस्तेमाल होने वाले सर्वर पर हैंड्स ऑन ट्रैनिंग भी करवाई जाए ताकि वे ग्लोबल स्तर पर मुकाबले में खरे उतरे। इसी क्षेत्र में कदम बढ़ाते हुए जी एल बजाज संसथान ने एनवीडिआ एआई लर्निंग एंड रिसर्च सेंटर की स्थापना की है। उन्होंने जी एल बजाज की विभिन्न उपलब्धियों का जिक्र भी किया।
कार्यक्रम में एनवीडिआ टीम से श्रीधर गार्गे, हेड बिज़नेस स्ट्रेटेजी, चैनल्स, प्लानिंग एंड प्रोग्राम्स, अभिषेक अग्रवाल, फाउंडर सीईओ, ग्लोबल इन्फोवेंचर्स, डॉक्टर मनोज कुलश्रेष्ठ, वाईस प्रेसिडेंट, ग्लोबल इन्फो वेंचर्स ने भी श्रोतओं को संबोधित किया।
इस अवसर पर डीआरडीओ की डॉ. अनिता सिंह तथा एनवीडिआ के रीजनल हेड संजय मखीजा भी मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.