डीआरआई ने ऑपरेशन “गियर बॉक्स” में कुल 39.5 किलोग्राम वजन के संदिग्ध मादक पदार्थ हेरोइन के 72 पैकेटों का पता लगाया

0

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने एटीएस, गुजरात के साथ मिलकर दुबई से आये एक कंटेनर में कुल 39.5 किलोग्राम के वजन पाउडर के 72 पैकेटों का पता लगाया, जिनपर मादक पदार्थ होने का संदेह है।

डीआरआई और एटीएस गुजरात द्वारा संयुक्त रूप से विकसित खुफिया जानकारी पर कार्रवाई करते हुए ऑपरेशन ‘गियर बॉक्स’ शुरू किया गया। एटीएस, गुजरात के अधिकारियों की मौजूदगी में कोलकाता बंदरगाह, पश्चिम बंगाल में डीआरआई द्वारा एक कंटेनर की जांच की गई। जेबेल अली, दुबई से आये कुल 9,300 किलोग्राम वजन वाले उक्त कंटेनर में भारी पिघलने वाला रद्दी (स्क्रैप) होना घोषित किया गया था। इस कंटेनर के लिए बिल ऑफ एंट्री दाखिल नहीं की गई थी और कंटेनर में धातु के स्क्रैप तथा गियर बॉक्स जैसे मशीन के पुर्जे पाए गए।

विस्तृत जांच के दौरान, यानी गियर बॉक्स और अन्य धातु स्क्रैप को तोडने पर, कुल 39.5 किलोग्राम वजन के पाउडर के 72 पैकेट अब तक एक बैग से बरामद किये गए हैं, जिनपर मादक पदार्थ होने का संदेह है। फील्ड टेस्ट किट द्वारा परीक्षण करने पर मादक पदार्थ में हेरोइन की उपस्थिति होने की पुष्टि की गयी है। आगे विस्तृत परीक्षण किये जा रहे हैं।

ऐसा प्रतीत होता है कि ड्रग सिंडिकेट ने हेरोइन को छुपाने के लिए इस अनोखे तरीके का इस्तेमाल किया है। पुराने और इस्तेमाल किए गए गियरबॉक्स को खोलने के बाद गियर को हटा दिया गया और मादक पदार्थों से युक्त प्लास्टिक के पैकेट को इस जगह में रखा गया और जांच से बचने के लिए गियरबॉक्स को फिर से फिट कर दिया गया था। इन पैकेटों को धातु के स्क्रैप के साथ अन्य धातु स्क्रैप के अंदर छुपाकर भेज दिया गया था, ताकि अधिकारियों का ध्यान इस पर न जाए। एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के प्रावधानों के तहत डीआरआई द्वारा जांच और जब्ती की कार्यवाही जारी है।

यह दिखाता है कि ड्रग सिंडिकेट हर बार नए तरीकों का इस्तेमाल कर रहा है। पहले के एक मामले में, जिसमें 75 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई थी, यह पाया गया था कि 395 किलोग्राम वजन के धागे को मादक दवा – हेरोइन युक्त घोल में भिगोया गया था, जिसे बाद में सुखाया गया, धागों की गांठें बनाई गयीं और बैग में पैक किया गया, ताकि पकड़े जाने से बचा जा सके।

इस मामले में आगे की विस्तृत जांच जारी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.